दुबई, प्रेट्र। ICC t20 ranking: आइसीसी की जारी हुई ताजा टी-20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एक स्थान के फायदे के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गए, जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) शीर्ष-10 में शामिल होने के काफी करीब हैं। टीम रैंकिंग में पाकिस्तान शीर्ष पर है, जबकि इंग्लैंड दूसरे, दक्षिण अफ्रीका तीसरे व भारत चौथे स्थान पर है।दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ हुई तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में कोहली ने नाबाद 72 रन की पारी खेली थी।

इसकी बदौलत उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ और वह 11वें पायदान पर पहुंच गए, जबकि धवन ने 40 और 36 के स्कोर बनाए, जिससे वह तीन स्थान की छलांग लगाकर 13वें पायदान पर पहुंच गए। रोहित इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स के साथ संयुक्त रूप से आठवें स्थान पर हैं। दोनों बल्लेबाजों के 664 अंक हैं।गेंदबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली भारतीय टीम में सबसे ज्यादा फायदा वाशिंगटन सुंदर को हुआ है और वह आठ स्थान के फायदे के साथ 50वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

मौजूदा रैंकिंग में भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज, बांग्लादेश, अफगानिस्तान व जिंबाब्वे के बीच हुई त्रिकोणीय सीरीज एवं आयरलैंड, स्कॉटलैंड व नीदरलैंड्स के बीच त्रिकोणीय सीरीज को शामिल किया गया है। अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जाजई और स्कॉटलैंड के जॉर्ज मुंसे ने अपनी-अपनी टीमों के लिए नई ऊंचाइयां हासिल की हैं। पांचवीं रैंकिंग पर काबिज जाजई के 727 अंक हैं जो अफगानिस्तान के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज के सर्वाधिक हैं। वहीं, 21वीं रैंकिंग के मुंसे नीदरलैंड्स के खिलाफ सिर्फ 56 गेंदों पर नाबाद 127 रन की पारी खेलकर 600 अंकों पर पहुंचने वाले स्कॉटलैंड के पहले बल्लेबाज बन गए थे, लेकिन सीरीज के अंत में उनके अंक गिरकर 585 रह गए।

भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज के दौरान दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डिकॉक ने 52 और नाबाद 79 रन की पारियां खेलीं, जिससे वह 49वें स्थान से 30वें स्थान पर पहुंच गए। यह पिछले दो साल में उनकी शीर्ष रैंकिंग है। स्पिनर तबरेज शम्सी पहली बार शीर्ष-20 गेंदबाजों में शामिल हुए, जबकि एंदिले फेलुक्वायो करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए सातवें स्थान पर आ गए हैं।बांग्लादेश में हुई त्रिकोणीय सीरीज में कुछ दिलचस्प तथ्य सामने आए हैं।

जिंबाब्वे के कप्तान हैमिल्टन मसाकाद्जा ने 22वें स्थान पर रहते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया। वह फिलहाल जिंबाब्वे के सबसे ज्यादा रैंकिंग वाले बल्लेबाज हैं। वहीं, सीरीज में सात विकेट लेकर अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान शीर्ष-10 में पहुंच गए हैं। आयरलैंड में हुई सीरीज में नीदरलैंड्स के बेन कूपर और मैक्स ओ डोउड करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के साथ बल्लेबाजों में संयुक्त रूप से 41वें नंबर पर हैं, जबकि आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन ने बल्लेबाजी में अपने करियर के सर्वाधिक 459 अंक हासिल किए हैं।  

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस