Move to Jagran APP

कोलकाता में फिर रचा गया इतिहास, लक्ष्मण-धौनी पर भारी पड़े ये दो धुरंधर

ईडन गार्डन स्टेडियम पर सचिन के विदाई टेस्ट में बेशक अब तक फैंस को मास्टर का जलवा देखने को ना मिला हो लेकिन दूसरे दिन ढहती हुई टीम इंडिया को अचानक सातवें विकेट पर एक ऐसी साझेदारी नसीब हुई जिसने सब कुछ बदल कर रख दिया। रोहित-अश्विन की 2

By Edited By: Published: Fri, 08 Nov 2013 11:50 AM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2013 04:42 PM (IST)
कोलकाता में फिर रचा गया इतिहास, लक्ष्मण-धौनी पर भारी पड़े ये दो धुरंधर

कोलकाता। ईडन गार्डन स्टेडियम पर सचिन के विदाई टेस्ट में बेशक अब तक फैंस को मास्टर का जलवा देखने को ना मिला हो लेकिन दूसरे दिन ढहती हुई टीम इंडिया को अचानक सातवें विकेट पर एक ऐसी साझेदारी नसीब हुई जिसने सब कुछ बदल कर रख दिया। रोहित-अश्विन की 280 रनों की साझेदारी ने मैच का रुख पूरी तरह से पलट दिया। रोहित 177 की नायाब पारी के बाद आउट हुए जबकि अश्विन 124 रन बनाकर लौटे लेकिन उससे पहले उन्होंने नया इतिहास जरूर रच डाला।

loksabha election banner

इस मैच के लाइव स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

अश्विन-रोहित की जोड़ी ने सातवें विकेट के लिए 72 ओवर बल्लेबाजी करते हुए 280 रनों की विशाल साझेदारी को अंजाम दिया। जिसके साथ ही उन्होंने सातवें विकेट के लिए भारतीय टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी दर्ज की। इससे पहले वीवीएस लक्ष्मण और महेंद्र सिंह धौनी ने इसी मैदान (ईडन गार्डन) पर फरवरी 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 259 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया था लेकिन रोहित-अश्विन ने यह रिकॉर्ड तोड़ डाला है। अब यह साझेदारी सातवें विकेट के लिए विश्व की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी वाली जोड़ी बन गई है। इस मामले में सबसे ऊपर डी एटकिंसन और सी डेपियाजा की कैरेबियाई जोड़ी का नाम आता है जिन्होंने 1955 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिजटाउन में सातवें विकेट के लिए 347 रनों की एतिहासिक साझेदारी को अंजाम दिया था। वहीं, दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के वकार हसन और इम्तियाज अहमद की जोड़ी का नाम आता है, जिन्होंने भी 1955 में लाहौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ सातवें विकेट के लिए 308 रनों की साझेदारी की थी।

पढ़ें: आप तय करें: सचिन के जाने का दुख ज्यादा, या इनके आने की खुशी..

कोलकाता टेस्ट में जहां दूसरे दिन का अंत रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक के साथ हुआ था वहीं, तीसरे दिन की शुरुआत रविचंद्रन अश्विन के दूसरे टेस्ट शतक के साथ हुई। अश्विन ने 159 गेंदों में अपना सैंकड़ा पूरा किया, जबकि रोहित ने 150 का आंकड़ा पार किया। रोहित 177 रन बनाकर आउट हुए, जबकि अश्विन 124 के स्कोर पर पवेलियन लौटे। इस साझेदारी में रोहित शर्मा ने 146 रन जोड़े जबकि अश्विन के बल्ले से 122 रन निकले।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.