नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 Rishabh Pant Replace Shikhar Dhawan: टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन वर्ल्ड कप 2019 से बाहर हो गए हैं। बाएं हाथ के अंगूठे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप के दूसरे मैच में शिखर धवन को फ्रैक्चर हुआ था।

इसके बाद वे अगले दो मैचों में नहीं खेल पाए थे। लेकिन, मेडिकल रिपोर्ट्स में साफ हो गया था कि उन्हें अभी करीब एक महीना इस चोट से उबरने के लिए लगेगा ऐसे में बीसीसीआई और टीम इंडिया के मैनजमेंट ने आईसीसी से शिखर धवन की रिप्लेसमेंट मांग ली। अब आईसीसी का भी इस पर जवाब आ गया है।

दरअसल, आईसीसी ने बीसीसीआई की शिखर धवन के रिप्लेसमेंट की अर्जी को स्वीकार कर लिया है। आईसीसी ने शिखर धवन की जगह बाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर रिषभ पंत को टीम इंडिया की 15 सदस्यीय टीम में शामिल करने की अनुमति दे दी है। 

आपको बता दें, टीम इंडिया के लिए शिखर धवन का वर्ल्ड कप 2019 नहीं खेलना एक बड़ा झटका है। दरअसल, शिखर धवन आईसीसी और मल्टीनेशन टूर्नामेंट के सबसे दमदार खिलाड़ी हैं। शिखर धवन चैंपियंस ट्रॉफी 2013 के बाद से भारत के लिए हर बड़े टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं। 

वर्ल्ड कप 2019 की बात करें तो उन्होंने इंजर्ड हाथ के साथ खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाजी लाइनअप के सामने सेंचुरी ठोकी थी। हालांकि, उस मैच में शिखर फील्डिंग करने नहीं उतरे थे क्योंकि बल्लेबाजी के दौरान उनके बाएं हाथ के अंगूठे की हड्डी टूट गई थी। लेकिन, अब रिषभ पंत ने उनकी जगह ले ली है।

शिखर धवन के ना होने से रोहित शर्मा की जोड़ी भी टूट गई है। रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन की जैसी बोंडिंग है वो शायद कम ही खिलाड़ियों के साथ होती है। ऐसे में सलामी जोड़ी के टूटने से भी टीम इंडिया को परेशानी हो सकती है। हालांकि, केएल राहुल रिजर्व ओपनर हैं लेकिन रोहित के साथ उनकी इतनी बनी नहीं है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur