Move to Jagran APP

टीम इंडिया के नए कोच को मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी, 2021 तक होगा कार्यकाल

आज शाम सात बजे मुंबई में भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के नाम की घोषणा की जाएगी। खबरों के मुताबिक नए भारतीय कोच का कार्यकाल 2021 टी20 विश्व कप तक होगा।

By Viplove KumarEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 02:20 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 02:20 PM (IST)
टीम इंडिया के नए कोच को मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी, 2021 तक होगा कार्यकाल
टीम इंडिया के नए कोच को मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी, 2021 तक होगा कार्यकाल

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज का दिन बेहद अहम होने वाला है। पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय कमिटी आज शाम मुंबई में भारतीय टीम के नए कोच के नाम पर फैसला करेगी। मौजूदा कोच रवि शास्त्री इस रेस में सबसे आगे हैं जबकि पूर्व कीवी कोच माइक हेसन और टॉम मूडी को भी इस पद का प्रमुख दावेदार बताया जा रहा है। टीम के नए कोच का कार्यकाल भारत में होने वाले 2021 टी20 विश्व कप तक होगा।

loksabha election banner

मुंबई की बैठक में कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहाकार समिति (सीएसी) शॉटलिस्ट किए गए छह उम्मीदवारों के साथ इंटरव्यू के बाद कोच के नाम का ऐलान करेगी। मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में चुने जाने वाले भारतीय टीम के मुख्य कोच का कार्यकाल 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप तक का होगा।

वहीं टीम के नए कोचिंग स्टाफ को भी टी20 विश्व कप तक टीम के साथ काम करने का मौका मिलेगा। मुख्य चयनकर्ता एमएस.के प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति इस नए कोचिंग स्टाफ पर फैसला करेगी।

कोच पर होगी दो टी20 विश्व कप में जीत दिलाने की जिम्मेदारी

भारतीय टीम के नए मुख्य कोच को अगले दो टी20 विश्व कप में भारत को खिताब दिलाने की जिम्मेदारी होगी। अगला विश्व कप ऑस्ट्रेलिया 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच खेला जाएगा। वहीं 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप की मेजबानी भारत के पास है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘टीम के नए मुख्य कोच को 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप तक यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। जब एक बार फिर कोच को चुनने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद ही सपोर्ट स्टाफ के नामों को तय किया जाएगा और उनका कार्यकाल भी 2021 टी20 विश्व कप तक होगा। बड़े टूर्नामेंट को ध्यान में रखते हुए निरंतरता जरूरी होती है।’

आपको बता दें कि भारतीय टीम के कोच पद की रेस में मौजूदा कोच रवि शास्त्री के अलावा न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, पूर्व श्रीलंकाई कोच टॉम मूडी, वेस्टइंडीज की टीम को कोचिंग दे चुके फिल सिमंस, भारत को पूर्व फील्डिंग कोच रह चुके रॉबिन सिंह और टीम के साथ बतौर मैनेजर काम कर चुके लालचंद राजपूत भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.