कैंडी, पीटीआइ। श्रीलंका के खिलाफ वर्तमान टेस्ट सीरीज में स्पिनरों पर भारी बोझ को देखते हुए भारतीय टीम प्रबंधन और राष्ट्रीय चयनकर्ता रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को आराम देने के पक्ष में नजर आ रहे हैं। 20 अगस्त से वनडे सीरीज का आगाज होगा। संभावना है कि तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी को भी वनडे सीरीज में आराम दिया जाएगा।

चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर रखने के लिए कैंडी में हैं, जबकि उनके साथी देवांग गांधी भारत ‘ए’ टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में हैं। यह दोनों और समिति के तीसरे सदस्य शरणदीप सिंह 13 अगस्त को विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बैठक में हिस्सा लेंगे। जडेजा और अश्विन ने अभी तक उम्मीद के मुताबिक क्रमश: 108.2 और 108.3 ओवर किए हैं। जडेजा ने 13, तो अश्विन ने 11 विकेट लिए हैं। जडेजा को जहां तीसरे टेस्ट मैच से निलंबित किया गया है। वहीं, अश्विन आक्रमण की अगुआई करेंगे और इस तरह से सीरीज में 150 से अधिक ओवर उनके नाम पर जुड़ सकते हैं।

वनडे सीरीज में युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल और कृणाल पांड्या जैसे स्पिनरों को टीम में लिया जा सकता है, जबकि सीमित ओवरों के यॉर्कर विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह का चयन तय है। भारतीय टीम का इस सत्र में काफी व्यस्त कार्यक्रम है और उसे लगातार सीमित ओवरों के मैच खेलने हैं। 

श्रीलंका के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से भिड़ना है। इसके बाद श्रीलंका की टीम भारत दौरे पर आएगी। नए साल में टीम दक्षिण अफ्रीका जाएगी और फिर श्रीलंका में इंडिपेंडेस कप में हिस्सा लेगी। इसके बाद आइपीएल 2018 शुरू हो जाएगा।

खिलाड़ियों की व्यस्तता को देखते हुए आगामी वनडे और टी-20 सीरीज महत्वपूर्ण होंगी। कप्तान विराट कोहली भी अहम मसला है, क्योंकि वह कंधे की चोट से उबरकर आइपीएल में खेलने के बाद से लगातार खेल रहे हैं। ऐसे में चयनकर्ताओं की नजर उनके व्यस्त कार्यक्रम पर भी रहेगी। पिछले साल वेस्टइंडीज दौरे में तत्कालीन कोच अनिल कुंबले ने टेस्ट मैच शुरू होने से दो दिन पहले वैकल्पिक अभ्यास सत्र और एक दिन पहले पूर्ण अभ्यास सत्र की योजना बनाई थी। रवि शास्त्री भी मानव प्रबंधन के इस फॉर्मूले को अपनाना चाहते हैं, लेकिन उनका तरीका अलग है। अब टीम को टेस्ट मैच शुरू होने से दो दिन पहले पूर्ण अभ्यास सत्र में हिस्सा लेना होता है। मैच से एक दिन पहले सभी गेंदबाजों के लिए वैकल्पिक सत्र होता है और उन बल्लेबाजों को अभ्यास करना होता है, जिनकी अंतिम 12 में जगह तय है।

टीम इंडिया वऩडे में अपने अहम गेंदबाजों को आराम दे रही है तो टी 20 में कप्तान विराट कोहली को आराम देने की खबरें हैं। ऐसे में वनडे और टी 20 की टीम इंडिया टेस्ट मैचों के मुकाबले कमजोर न पड़ जाए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Bharat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस