नई दिल्ली, जेएनएन। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के 19 वर्षीय रिस्ट स्पिनर राशिद खान ने वो कमाल कर दिया जो उनसे पहसे किसी भी गेंदबाज ने उनके देश के लिए नहीं किया था। राशिद पहले ऐसे अफगानी गेंदबाज हैं जो आइसीसी गेंदबाजी वनडे रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल हुए हैं। राशिद ने ना सिर्फ टॉप 10 में जगह बनाई बल्कि वो बराबर अंक हासिल कर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ संयुक्त रूप से नंबर एक पर आ गए। आइसीसी गेंदबाजी रैंकिंग में राशिद और बुमराह के 787 अंक हैं। हालांकि दशमलव गणना के आधार पर बुमराह राशिद से जरा सा आगे हैं। राशिद ने ना सिर्फ अपने वनडे करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल की बल्कि अफगानिस्तान की तरफ से सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग और रेटिंग अंक हासिल करने वाले पहले गेंदबाज भी बने। 

19 वर्षीय रिस्ट स्पिनर राशिद खान ने अपनी सटीक स्पिन गेंदबाजी के दम पर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा था। राशिद की गेंदबाजी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि उनके पास गुगली भी कई तरीके से फेंकते हैं। हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ यूएई में खेले गए वनडे सीरीज में राशिद ने विरोधी टीम के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया था। जिम्बाब्वे के खिलाफ 2 टी20 मैचों में उन्होंने 5 विकेट लिए थे जबकि इसके बाद खेले गए 5 वनडे मैचों की सीरीज में उन्होंने 16 विकेट हासिल किए। इस वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में उन्होंने 24 रन देकर 5 विकेट लिए और यादगार प्रदर्शन किया। वो वनडे क्रिकेट में सबसे कम उम्र में एक ही मैच में 5 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे। अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज 2-0 से और फिर वनडे सीरीज भी जीता। इस क्रिकेट सीरीज के दौरान राशिद अपनी टीम की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। 

राशिद ने पहली बार आइसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल किया। उन्होंने दुनिया के कई दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया। राशिद ने बेहद कम समय में अपनी गेंदबाजी से पूरी दुनिया में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है। राशिद की शानदार गेंदबाजी के दम पर ही उन्हें आइपीएल 2018 के लिए हैदराबाद सनराइजर्स ने उनके लिए 9करोड़ रुपए खर्च किए।

वैसे आइसीसी ही ताजा गेंदबाजी रैंकिंग में ट्रेंट बोल्ड, जोश हेजलवुड, हसन अली, इमरान ताहिर, युजवेंद्र चहल, मिचेल स्टार्क जैसे दिग्गज गेंदबाज उनके पीछे हैं। बेहद कम उम्र के इस गेंदबाज के लिए ये शानदार है।  

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप