Move to Jagran APP

Ranji Trophy 2022: यश ढुल के अलावा इस बल्लेबाज ने लगाया डेब्यू पर शतक, किशन सिंघा ने ली सत्र की पहली हैट्रिक

भारत के अंडर-19 विश्व कप विजेता कप्तान यश ढुल के अलावा महाराष्ट्र के सलामी बल्लेबाज पवन शाह ने पदार्पण मैच में शतक जड़ा। वहीं इस सत्र की पहली हैट्रिक मणिपुर के बायें हाथ के स्पिनर एल किशन सिंघा ने लगाई।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 17 Feb 2022 08:58 PM (IST)Updated: Thu, 17 Feb 2022 09:29 PM (IST)
Ranji Trophy 2022: यश ढुल के अलावा इस बल्लेबाज ने लगाया डेब्यू पर शतक, किशन सिंघा ने ली सत्र की पहली हैट्रिक
रणजी ट्राफी 2022 की शुरुआत हुई। (फाइल फोटो)

गुवाहाटी, प्रेट्र। भारत के अंडर-19 विश्व कप विजेता कप्तान यश ढुल ने सीनियर क्रिकेट में पदार्पण करते हुए तमिलनाडु के खिलाफ रणजी ट्राफी ग्रुप-एच मैच के पहले दिन शतक जमाया, जिसकी मदद से दिल्ली ने सात विकेट पर 291 रन बनाए।अपने पहले प्रथम श्रेणी मैच में पारी की शुरुआत करते हुए ढुल ने 150 गेंद में 18 चौकों की मदद से 113 रन बनाए। उन्होंने दिल्ली की पारी को संभाला क्योंकि संदीप वारियर ने ध्रुव शौरी (1) और युवा हिम्मत सिंह (0) को जल्दी आउट कर दिया था।

loksabha election banner

ढुल ने आइपीएल विशेषज्ञ नीतीश राणा (25) के साथ 60 रन की साझेदारी की और फिर भारत के पूर्व अंडर-19 कप्तान जोंटी सिद्धू (71) के साथ चौथे विकेट के लिए 119 रन जोड़े। ढुल को 97 के स्कोर पर जीवनदान भी मिला, जब एम मुहम्मद ने शार्ट मिडविकेट पर उन्हें कैच लपकवाया लेकिन रिप्ले से पता चला कि वह नोबाल थी। ढुल को मुहम्मद ने ही एलबीडब्ल्यू आउट किया, जिसके बाद सिद्धू भी नहीं टिक सके। दिल्ली ने सात विकेट 253 रन पर गंवा दिए। ललित यादव 45 और सिमरजीत सिंह 16 रन बनाकर खेल रहे हैं।

इस सत्र की पहली हैट्रिक किशन सिंघा के नाम

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : रणजी ट्राफी के इस सत्र की पहली हैट्रिक मणिपुर के बायें हाथ के स्पिनर एल किशन सिंघा ने लगाई। प्लेट ग्रुप के मैच में पहले ही दिन यहां सिंघा ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ हैट्रिक लगाकर चमक बिखेरी। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण कर रहे सिंघा ने 11 ओवर में 11 रन देकर चार विकेट चटकाए। इसमें छह मेडन ओवर भी शामिल थे। सिंघा ने मैच के 49वें ओवर की अंतिम दो गेंदों पर अरुणाचल के कमशा यंगफो और अखिलेश साहनी को बोल्ड किया और फिर अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर सूरज तयाम का विकेट लेकर हैट्रिक पूरी की। सिंघा के प्रदर्शन के आगे अरुणाचल की पहली पारी 119 रनों पर सिमट गई। मणिपुर ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 95 रन बना लिए थे।

पवन शाह ने भी पदार्पण मैच में जड़ा शतक

रोहतक, प्रेट्र : अपने पदार्पण मैच में नाबाद 165 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज पवन शाह की पारी के दम पर महाराष्ट्र ने रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-जी के मैच के पहले दिन गुरुवार को असम के खिलाफ पांच विकेट पर 278 रन बनाए। उन्होंने अपनी 275 गेंद की पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाया ।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट को वापस पटरी पर लाने के लिए काफी प्रयास किए गए : जय शाह

बीसीसीआइ सचिव जय शाह ने कहा, 'इस दिन का बेसब्री से इंतजार था, भारतीय क्रिकेट के शीर्ष घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्राफी ने वापसी की है। हमारे प्रथम श्रेणी क्रिकेट को वापस पटरी पर लाने के लिए पर्दे के पीछे काफी प्रयास किए गए और अब समय आ गया है कि लाल गेंद का क्रिकेट आकर्षण बने। सभी को शुभकामनाएं।'

अन्य अहम मैच

--उत्तर प्रदेश ने रोहतक में ग्रुप-जी के मैच में विदर्भ के खिलाफ सात विकेट पर 268 रन बनाए। अक्षदीप नाथ ने 91 और रिंकू सिंह ने 65 रन की पारी खेली। विदर्भ के लिये उमेश यादव और आदित्य ठाकरे ने दो-दो विकेट लिए।

--पारस डोगरा के शतक से पुडुचेरी ने चेन्नई में ग्रुप-सी के मैच में जम्मू-कश्मीर के खिलाफ छह विकेट पर 309 रन बनाए। जम्मू-कश्मीर के होनहार तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने 79 रन देकर तीन विकेट लिए।

--झारखंड की टीम गुवाहाटी में ग्रुप-एच के मैच में छत्तीसगढ़ के खिलाफ 169 रन पर आउट हो गई। छत्तीसगढ़ के अजय मंडल ने 47 रन देकर चार विकेट लिए। जवाब में छत्तीसगढ़ ने चार विकेट पर 135 रन बना लिए।

--बाबुल कुमार (नाबाद 123) और एस गनी (नाबाद 136) के शतकों की बदौलत बिहार ने कोलकाता में प्लेट ग्रुप के मैच में मिजोरम के खिलाफ पहले दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट खोकर 325 रन बना लिए हैं। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए नाबाद 254 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

--इशान पोरेल के चार विकेट की मदद से बंगाल के तेज गेंदबाजों ने कटक में ग्रुप-बी के मैच के पहले दिन बड़ौदा को 181 रन पर समेट दिया। जवाब में बंगाल ने एक विकेट पर 24 रन बना लिए थे।

--चंडीगढ़ के खिलाफ कटक में ग्रुप-बी के मैच में हैदराबाद ने सात विकेट पर 270 रन बनाए। हनुमा विहारी ने 59 और प्रतीक रेड्डी ने 36 रन का योगदान दिया। चंडीगढ़ के लिए जगजीत सिंह ने तीन विकेट लिए।

--शुभम शर्मा के 92 रन की बदौलत मध्य प्रदेश ने राजकोट में ग्रुप-ए के मैच के पहले दिन गुजरात के खिलाफ सात विकेट पर 235 रन बनाए।

--हिमाचल प्रदेश ने कप्तान अंकित कल्सी (88), आकाश वशिष्ठ (नाबाद 78) और राघव धवन (73) के अर्धशतकों से खराब शुरुआत से उबरते हुए गुरुवार को दिल्ली में पंजाब के खिलाफ एलीट ग्रुप-एफ के मैच के पहले दिन छह विकेट पर 324 रन बनाए।

--हरियाणा ने यशु शर्मा (नाबाद 101) के शतक से दिल्ली में ग्रुप-एफ के मैच में त्रिपुरा के खिलाफ चार विकेट पर 327 रन बनाकर अपना पलड़ा भारी रखा।

--उत्तराखंड ने तिरुअनंतपुरम में ग्रुप-ई के मैच में सर्विसेज को 176 रन पर आउट कर दिया। दीपक धापोला ने 24 रन देकर चार विकेट लिए। जवाब में उत्तराखंड ने एक विकेट पर 25 रन बना लिए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.