Move to Jagran APP

Quinton De Kock को इस रिकॉर्ड के कारण हमेशा याद रखेगी दुनिया, टी20 क्रिकेट में कर दिया बड़ा कारनामा

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के मुकाबले में वेस्टइंडीज को हरा दिया। इसी के साथ साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। इस मैच में साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। उन्होंने इस मैच में कुछ ऐसा किया जो अभी तक टी20 इंटरनेशनल में कोई भी विकेटकीपर नहीं कर पाया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Mon, 24 Jun 2024 05:42 PM (IST)
क्विंटन डिकॉक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ा रिकॉर्ड बना दिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। टी20 वर्ल्ड कप-2024 के सुपर-8 के मैच में रविवार को साउथ अफ्रीका का सामना वेस्टइंडीज से था। इस मैच में डिकॉक ने वो कर दिया है जो अभी तक कोई भी विकेटकीपर नहीं कर पाया है।

इस मैच को साउथ अफ्रीका ने तीन विकेट से अपने नाम किया और सुपर-8 के सभी मैच जीतते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट खोकर 135 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका ने सात विकेट खोकर 124 रन बनाए और डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से तीन विकेट से मैच अपने नाम कर लिया।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: इंग्लैंड या साउथ अफ्रीका? ऑस्ट्रेलिया से अगर मैच जीतता है भारत, तो किस टीम से होगी सेमीफाइनल में भिड़ंत,समझें पूरा समीकरण

डिकॉक का रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज की पारी के 18वें ओवर में डिकॉक ने ये मुकाम हासिल किया। इस ओवर में केशव महाराज की गेंद पर उन्होंने रोवमैन पावेल को स्टंप किया। इसी के साथ डिकॉक टी20 इंटरनेशनल में 100 शिकार करने वाले पहले विकेटकीपर बन गए हैं। उनके नाम 18 स्टम्पिंग और 82 कैच हैं। वह टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर हैं। उनके बाद भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का नाम आता है। धोनी के नाम कुल 91 शिकार हैं। उनके नाम 57 कैच और 34 स्टम्पिंग हैं।

इस मामले में नंबर-6

ओवरऑल देखा जाए तो डिकॉक इंटरनेशनल स्टेज पर सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपरों में छठे नंबर पर हैं। उनके नाम 557 शिकार हैं। इस मामले में डिकॉक के ही देश साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर पहले नंबर पर काबिज हैं। बाउचर के नाम 998 शिकार हैं। उनके बाद एडम गिलक्रिस्ट (905), एमएस धोनी (829), कुमार संगाकारा (678) और इयान हिली (628) हैं।

यह भी पढ़ें- WI vs SA: ओह रसेल... ये क्या किया! Andre Russell के कारण बाहर हुआ वेस्टइंडीज, ये पल बना मैच का टर्निंग प्वाइंट