Move to Jagran APP

जोहानिसबर्ग टेस्ट: दो भारतीय धुरंधरों ने लगाई दक्षिण अफ्रीका की क्लास

जोहानिसबर्ग। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का दूसरा दिन उतार-चढ़ाव भरा रहा। दिन भर के खेल में दोनों टीमों में अपना दबदबा बनाने के लिए रस्सा-कशी चलती रही, लेकिन अंत में पलड़ा लगभग बराबरी पर ही छूटा।

By Edited By: Published: Thu, 19 Dec 2013 03:10 PM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2013 12:16 PM (IST)
जोहानिसबर्ग टेस्ट: दो भारतीय धुरंधरों ने लगाई दक्षिण अफ्रीका की क्लास

जोहानिसबर्ग। भारत की 'नई दीवार' चेतेश्वर पुजारा के लाजवाब नाबाद शतक (135) और विराट कोहली (नाबाद 77) के साथ तीसरे विकेट के लिए निभाए गए 191 रन की अटूट साझेदारी की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मैच पर अपना शिकंजा कस लिया।

loksabha election banner

शुक्रवार का खेल खत्म होने तक भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 284 रन बनाए और पहली पारी में मिली 36 रन की बढ़त के आधार पर अपनी कुल बढ़त 320 रन की कर ली। टूटती पिच और चौथी पारी में बल्लेबाजी को देखते हुए यहां 350 का लक्ष्य काफी कहा जा रहा है, लेकिन भारतीय बल्लेबाज समय की उपलब्धता को देखते हुए कोई जोखिम नहीं उठाते हुए मैच के चौथे दिन मेजबान टीम के सामने 450 से ऊपर का लक्ष्य निर्धारित करना चाहेंगे।

दिन के खेल का आकर्षण पुजारा रहे जिन्होंने करियर का छठा शतक जड़ा। वह अपनी पारी में अभी तक 18 चौके लगा चुके हैं। दूसरे छोर से अपने लगातार दूसरे शतक की तरफ बढ़ रहे कोहली ने अभी तक अपनी पारी में 8 चौके लगाए हैं। क्रीज पर पैर जमा लेने के बाद दोनों बल्लेबाजों ने अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर क्लास ली। आखिरी सत्र में तो 4.61 की औसत से कुल 175 रन बने। दक्षिण अफ्रीका को तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्केल की कमी खली, जिन्हें क्षेत्ररक्षण के दौरान लगी चोट के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा।

मैच के लाइव स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

आउट होने वाले बल्लेबाजों में शिखर धवन और मुरली विजय रहे। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने सतर्क शुरुआत की, लेकिन धवन (15) फिलैंडर की बेहतरीन गेंद पर चकमा खा गए और स्लिप में कैच थमा बैठे। मुरली भी लगभग क्रीज पर पैर जमा चुके थे। वह पुजारा के साथ मिलकर 70 रन की साझेदारी कर चुके थे तभी कैलिस की गेंद पर विकेटकीपर डिविलियर्स ने अपने बाईं तरफ छलांग लगाते हुए शानदार कैच लपका और उन्हें चलता किया।

इससे पहले सुबह तेज गेंदबाज जहीर खान ने फटाफट तीन विकेट चटकाते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम की पहली पारी 244 रन पर समेट दी और टीम को बढ़त दिलाई। दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट पर 213 रन के स्कोर के साथ दिन की शुरुआत की थी और उसकी पारी लंच से पहले 75.3 ओवर में सिमट गई। भारत ने अपनी पहली पारी में 280 रन बनाए थे। मेजबान टीम के गिरे चार विकेटों में से तीन जहीर के अलावा एक इशांत के खाते में गया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से वर्नेन फिलैंडर ने 59 रन बनाए। जहीर ने 26.3 ओवर में 88 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि इशांत ने 25 ओवर में 79 रन देकर चार विकेट झटके। मुहम्मद शमी ने 18 ओवर में 48 रन देकर दो विकेट लिए।

पहले टेस्ट के दूसरे दिन की रिपोर्ट के लिए यहां क्लिक करें

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.