हैमिल्टन, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार को जब न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच में उतरेगी तो सभी की नजरें सलामी जोड़ी और स्पिनरों पर टिकी होंगी। विराट कोहली की टीम के लिए अगले हफ्ते शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले यह अभ्यास मैच काफी महत्वपूर्ण है। भारत इससे बेहतर अभ्यास मैच की उम्मीद नहीं कर सकता था क्योंकि विरोधी टीम में न्यूजीलैंड के कई सीनियर और ए टीम के खिलाड़ियों को जगह मिली है जिसमें लेग स्पिनर ईश सोढ़ी, आलराउंडर जिम्मी नीशाम और विकेटकीपर टिम सेफर्ट भी शामिल हैं।

न्यूजीलैंड एकादश की टीम में हाल में सीमित ओवरों की सीरीज खेलने वाले स्कॉट कुगलेइनज और ब्लेयर टिकनर भी शामिल हैं जिससे पृथ्वी और शुभमन गिल दोनों को अभ्यास का अच्छा मौका मिलेगा। ये दोनों ही 21 फरवरी से वेलिंगटन में शुरू हो रहे पहले टेस्ट की अंतिम एकादश में जगह बनाने की दावेदारी पेश कर रहे हैं क्योंकि एक ओपनिंग स्पॉट मयंक अग्रवाल के लिए फिक्स है। शुभमन कप्तान को दिखाना चाहेंगे कि वह टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के लिए तैयार हैं।

सपाट पिच पर टीम में शामिल दो शीर्ष स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की परीक्षा होगी जिन्हें डेरिल मिशेल, टॉम ब्रूस और सेफर्ट जैसे बल्लेबाजों के खिलाफ खुद को परखने का मौका मिलेगा। अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन करके अश्विन पहले टेस्ट की अंतिम एकादश में जगह बनाने की दौड़ में जडेजा को पछाड़ सकते हैं जो अपनी ऑलराउंड क्षमता के दम पर अभी प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। न्यूजीलैंड एकादश में डेन क्लीवर भी शामिल हैं जिन्होंने भारत ए के खिलाफ दो 'टेस्ट' में 196 और 53 रन की पारी खेली। उनके पास चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का एक और मौका होगा।

इस मैच को प्रथम श्रेणी का दर्जा हासिल नहीं है जिसका मकसद टीम के प्रत्येक सदस्य को 50 से 100 गेंद खेलने का मौका देना और साथ ही गेंदबाजों को लय हासिल करने में मदद करना है। मेजबान टीम भी आम तौर पर अभ्यास मैच के लिए कमजोर टीम उतारती है जिससे कि मेहमान टीम को अच्छे खिलाडि़यों के खिलाफ खुद को परखने का मौका नहीं मिले लेकिन अच्छे खिलाडि़यों की मौजूदगी में इस अभ्यास मैच के काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच 21 फरवरी वेलिंगटन में खेला जाएगा।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, हनुमा विहारी, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, रिषभ पंत, नवदीप सैनी और शुभमन गिल।

न्यूजीलैंड एकादश : डेरिल मिशेल (कप्तान), फिन एलन, टॉम ब्रूस, डेन क्लीवर, हेनरी कूपर, स्कॉट कुगलेइनज, जिम्मी नीशाम, रचिन रवींद्र, टिम सेफर्ट, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर और विल यंग।

 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस