Move to Jagran APP

Ind vs WI: वनडे सीरीज़ से पहले इस भारतीय खिलाड़ी ने किया संन्यास का एलान

प्रवीण कुमार ने भारत के लिए 84 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। उन्होंने 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू् किया था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 12:13 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 10:33 AM (IST)
Ind vs WI: वनडे सीरीज़ से पहले इस भारतीय खिलाड़ी ने किया संन्यास का एलान
Ind vs WI: वनडे सीरीज़ से पहले इस भारतीय खिलाड़ी ने किया संन्यास का एलान

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच वनडे सीरीज़ का पहला मैच 21 अक्टूबर को खेला जाना है, लेकिन इस सीरीज़ के शुरू होने से पहले ही टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ रहे प्रवीण कुमार ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का एलान कर दिया है।

loksabha election banner

32 वर्षीय प्रवीण ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2012 में खेला था। प्रवीण ने बताया कि संन्यास के बाद वह अब सिर्फ ओएनजीसी के लिए कंपनी क्रिकेट खेलेंगे और वो गेंदबाजी कोच बनना चाहते हैं। प्रवीण कुमार ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने अपने परिवार, बीसीसीआई, उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन और राजीव शुक्ला का धन्यवाद भी किया। हालाँकि प्रवीण अपनी कंपनी ओएनजीसी के लिए खेलना जारी रखेंगे।

प्रवीण कुमार ने भारत के लिए 84 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। उन्होंने 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू् किया था। उन्होंने भारत के लिए 68 एकदिवसीय और 6 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 77 वनडे और 27 टेस्ट विकेट लिए। उन्हें विश्वकप 2011 की टीम में भी चुना गया था, लेकिन चोट के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा। भारत के लिए प्रवीण कुमार ने आखिरी मैच 30 मार्च 2012 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला। ये टी-20 मैच था।

उन्होंने कहा, 'यूपी में अच्छे गेंदबाज हैं, जो इंतजार कर रहे हैं, और मैं नहीं चाहता कि उनका करियर प्रभावित हो। मैं खेलूंगा तो एक की जगह जाएगी। अन्य खिलाड़ियों के भविष्य के बारे में भी सोचना महत्वपूर्ण है। मेरा समय खत्म हो गया है और मैंने इसे स्वीकार कर लिया है। मुझे यह मौका देने के लिए मैं भगवान का आभारी हूं और खुश हूं।' इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'मैं गेंदबाजी कोच बनना चाहता हूं। लोग जानते हैं कि मेरे पास यह ज्ञान है। मुझे लगता है कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां मैं काम कर सकता हूं, मैं इस अनुभव को युवाओं को दे सकता हूं।'

2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले प्रवीण ने 6 टेस्ट में 27 विकेट लिए और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/106 रहा। पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर किया था। प्रवीण ने अपना आखिरी टेस्ट 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेला था।

प्रवीण ने अपना एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ जयपुर में किया था। 68 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में प्रवीण ने 77 विकेट लिए और इसमें पारी में चार विकेट लेने का कारनामा उन्होंने तीन बार किया। इसके अलावा उनके नाम एकदिवसीय में एक अर्धशतक भी दर्ज़ है। प्रवीण ने अपना आखिरी एकदिवसीय भी पाकिस्तान के ही खिलाफ 2012 में मीरपुर में खेला था और संयोग से यह सचिन तेंदुलकर का भी आखिरी मैच था।

2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में अंतरराष्ट्रीय टी-20 डेब्यू करने वाले प्रवीण ने 10 मैचों में सिर्फ 8 विकेट लिए। उनका आखिरी टी20 30 मार्च 2012 को जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था और यही भारत के लिए उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साबित हुआ।

भारत और अपनी घरेलू टीम उत्तर प्रदेश के लिए खेलने के अलावा आईपीएल में प्रवीण कुमार चार टीमों के लिए खेल चुके हैं, जिसमें मुंबई इंडियंस, किंग्स XI पंजाब, सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात लायंस शामिल है। 2017 आईपीएल में प्रवीण कुमार आखिरी बार गुजरात लायंस की तरफ से आईपीएल में खेले थे। उत्तर प्रदेश के लिए उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला 24 जनवरी, 2018 को सैयद मुश्ताक़ अली 20 टूर्नामेंट में बड़ौदा के खिलाफ खेला था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.