नई दिल्ली, जेएनएन। सेंचुरियन टेस्ट मैच में भारतीय टीम के विकेटकीपर रिद्धिमान साहा नहीं खेल रहे हैं। साहा को चोट लगी है और इसकी वजह से वो टीम से बाहर हैं। उनकी जगह पार्थिव पटेल को अंतिम ग्यारह में मौका मिला है। पार्थिव पटेल द. अफ्रीका के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर का 24वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। पार्थिव का क्रिकेट करियर साढ़े 15 वर्ष का है। 

मैच से एक दिन पहले भी चोट की वजह से साहा ने प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा नहीं लिया था जबकि पार्थिव ने जमकर अभ्यास किया था। साहा ने पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 0 और 8 रन बनाए थे लेकिन उन्होंने कमाल की विकेटकीपिंग की थी। साहा ने केपटाउन टेस्ट मैच में 10 कैच पकड़े थे और धौनी का रिकॉर्ड तोड़ा था। पार्थिव पटेल की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए खेले अपने आखिरी टेस्ट मैच में 71 रन की पारी खेली थी साथ ही लोकेश राहुल के साथ मिलकर 152 रन की साझेदारी की थी। पटेल ने भारत के लिए इस टेस्ट से पहले अपना आखिरी टेस्ट मैच चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था और इस मैच में भारत को पारी और 75 रन से जीत मिली थी। 

पार्थिव पटेल ने एशिया के बाहर अपना आखिरी टेस्ट मैच वर्ष 2004 में खेला था जब वो महज 18 वर्ष के थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले इस मैच में उस टीम के कप्तान स्टीव वॉ थे। मौजूदा भारतीय टीम के किसी भी खिलाड़ी ने उस वक्त अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू नहीं किया था। 32 वर्ष के पार्थिव का टेस्ट करियर ज्यादा बड़ा नहीं रहा है। उन्होंने अब तक 24 टेस्ट मैचों में 33.76 की औसत से कुल 878 रन बनाए हैं। उनके नाम पर टेस्ट में एक भी शतक नहीं है। टेस्ट में उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 71 रन है जो उन्होंने वर्ष 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में बनाया था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By Sanjay Savern