नई दिल्ली, पीटीआइ। Pakistani Player's Yo-Yo Test: पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों का अगले हफ्ते फिटनेस टेस्ट होगा। क्रिकेट खिलाड़ियों का आमतौर पर यो-यो टेस्ट होता है। ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी द्वारा अनुबंधित खिलाड़ियों का फिटनेस टेस्ट होगा। वहीं, अगर इस फिटनेस टेस्ट में कोई केंद्रीय अनुबंध वाला खिलाड़ी फेल होता है तो उस खिलाड़ी पर जुर्माना लगाया जाएगा।

पीसीबी ने अपने खिलाड़ियों को ये अजीब फरमान शुक्रवार को सुनाया और सभी कैटेगरी के खिलाड़ियों को कहा है कि वे 6 और 7 जनवरी को लाहौर स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में अपने फिटनेस टेस्ट के लिए मौजूद रहे। हालांकि, पाकिस्तान के 3 खिलाड़ी इस टेस्ट के लिए मौजूद नहीं रहेंगे, जिनमें वहाब रियाज, शादाब खान और मोहम्मद आमिर का नाम शामिल है जो बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं। ये खिलाड़ी अपना फिटनेस टेस्ट 20 और 21 जनवरी को देंगे।

सभी केंद्रीय अनुबंध वाले खिलाड़ियों को इस फिटनेस टेस्ट को अटेंड करने की हिदायत दी गई है। पाकिस्तान टीम के स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच यासिर मलिक के सानिध्य में ये फिटनेस टेस्ट होगा, जिसमें पांच चीजों पर फोकस किया जाएगा। पीसीबी खिलाड़ियों के फैट एनालिसिस, स्ट्रेंथ (ताकत), एंडुरेंस(सहन-शक्ति), स्पीड एंडुरेंस(भागने की क्षमता) और क्रोस फिट के जरिए फिटनेस टेस्ट में पास या फेल करेगी।

अगर इस प्रक्रिया में कोई खिलाड़ी फेल होता है तो कैटेगरी के अनुसार उसका एक महीने की सैलरी से 15 फीसदी हिस्सा जुर्माने के तौर पर काट दिया जाएगा। हालांकि, इसमें अंक निर्धारित किए गए हैं, जो भी उन मापदंड पर खरा नहीं उतरेगा, उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। इतना ही नहीं, टॉप कैटेगरी वाली अपनी अनुबंध में डिमोशन भी झेल सकते हैं। बाबर आजम, सरफराज अहमद और शाहीन अफरीदी जैसे खिलाड़ी भी इस टेस्ट से गुजरेंगे।

पाकिस्तान के Centrally contracted खिलाड़ी

कैटेगरी A – बाबर आजम, सरफराज अहमद और यासिर शाह

कैटेगरी B – असद शफीक, अजहर अली, हैरिस सोहेल, इमाम-उल-हक, मोहम्मद अब्बास, शादाब खान और शाहीन शाह आफरीदी

कैटेगरी C – आबिद अली, हसन अली, फखर जमां, इमाद वसीम, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद रिजवान, शान मसूद, उस्मान शिनवारी और वहाब रियाज

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस