Move to Jagran APP

पहले टेस्ट में जीत के बाद पाकिस्तान को लगा झटका, आइसीसी ने इसलिए लगाया फाइन

पाकिस्तानी टीम ने अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर पहले टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड को नौ विकेट से पराजित किया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 04:40 PM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 04:52 PM (IST)
पहले टेस्ट में जीत के बाद पाकिस्तान को लगा झटका, आइसीसी ने इसलिए लगाया फाइन
पहले टेस्ट में जीत के बाद पाकिस्तान को लगा झटका, आइसीसी ने इसलिए लगाया फाइन

लंदन, जेएनएन। इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स  टेस्ट को 9 विकेट से जीतने के बाद पाकिस्तान के बड़ा झटका लगा है। पहले टेस्ट मैच में धीमी ओवर गति के कारण पाकिस्तान की टीम पर जुर्माना लगाया गया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) द्वारा जारी बयान के अनुसार, कप्तान सरफराज खान की टीम ने निर्धारित समय में तीन ओवर कम डाले जिसके कारण मैच रेफरी जेफ क्रो ने यह जुर्माना लगाया।

loksabha election banner

बयान के मुताबिक, खिलाड़ियों एवं उनके समर्थन में मौजूद सदस्यों के लिए बनाई गई आइसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5.1 के अनुसार धीमी ओवर गति के कारण खिलाड़ियों की मैच फीस से प्रति ओवर 10 प्रतिशत की कटौती की जाती है जबकि टीम के कप्तान की दोगुनी मैच फीस काटी जाती है।

बयान के अनुसार, सरफराज खान की 60 प्रतिशत एवं अन्य खिलाड़ियों की 30 प्रतिशत मैच फीस जुर्माने के तौर पर काटी जाएगी। अब अगर अगले 12 महीने में सरफराज खान की कप्तानी के दौरान अगर एक और बार पाकिस्तान की टीम स्लो ओवर रेट के लिए दोषी पाई गई तो उन्हें एक टेस्ट का सस्पेंशन झेलना पडेगा।  पाकिस्तान 1 जून से इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का दूसरा एवं अंतिम टेस्ट मैच खेलेगा।

इस तरह पाकिस्तान ने जीता पहला टेस्ट

सरफराज अहमद की अगुआई वाली पाकिस्तानी टीम ने अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर पहले टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड को नौ विकेट से पराजित किया। इस शानदार जीत के सहारे पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मैच की दूसरी पारी में आमिर और अब्बास ने चार-चार विकेट लेकर इंग्लैंड की बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया था। 

मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में छह विकेट पर 235 रन से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम नाटकीय तरीके से 242 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। मैच में जीत हासिल करने के लिए पाकिस्तान को 64 रन का आसान सा लक्ष्य मिला था, जिसे उसने अजहर अली (04) का विकेट खोकर महज 12.4 ओवर में हासिल कर लिया। युवा बल्लेबाज इमाम-उल-हक 18 और हैरिस सोहेल 39 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान के लिए दोनों पारियों में चार-चार विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज मुहम्मद अब्बास मैन ऑफ द मैच रहे। 28 वर्षीय अब्बास के करियर का यह सातवां टेस्ट मैच था।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

मैच में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 184 रन बनाकर आउट हो गई थी जिसके जवाब में पाकिस्तान ने पहली पारी में 363 रन बनाते हुए 179 रन की बढ़त हासिल की थी। मेजबान इंग्लैंड ने रविवार को जब इंग्लिश टीम खेलने उतरी तो तीसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज जोस बटलर और डोमिनिक बेस ज्यादा देर नहीं टिक सके। इंग्लैंड का सातवां विकेट बटलर (67) के रूप में गिरा जिन्हें अब्बास ने एलबीडब्ल्यू किया। नए बल्लेबाज मार्क वुड (04) और स्टुअर्ट ब्रॉड (00) ने भी आउट होने में देर नहीं लगाई। वुड को मुहम्मद आमिर ने सरफराज से कैच कराया, जबकि ब्रॉड का विकेट आमिर के खाते में गया। आखिरी विकेट के रूप में बेस (57) के आमिर की गेंद पर बोल्ड होते ही इंग्लैंड की दूसरी पारी का अंत हो गया। पूरी टीम 82.1 ओवर में 242 रन बनाकर आउट हो गई।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.