नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) की खराब प्रदर्शन की वजह से उन्हें टेस्ट और टी20 की कप्तानी से हटा दिया। सरफराज की कप्तानी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan cricket team) इन दोनों प्रारूपों में लगातार खराब प्रदर्शन कर रही थी। अब इनकी जगह टेस्ट टीम की कप्तानी अजहर अली (Azhar Ali) को दी गई है जबकि बाबर आजम (Babar Azam) को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। सरफराज से कहा गया है कि वो घरेलू क्रिकेट खेलें और अपना फॉर्म दोबारा हासिल करें। 

सरफराज अहमद ने अपनी कप्तानी का लोहा तब मनवाया था जब उन्होंने 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत को हराकर पहली बार ये खिताब जीता था। इसके बाद उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ किसी भी मैच में जीत दर्ज नहीं की। एशिया कप 2018 में भारत ने पाकिस्तान को दो-दो बार हराया। उसके बाद 2019 वनडे विश्व कप में भी भारत के हाथों पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा था। विश्व कप में भारत के हाथों मिली हार के बारे में ये भी कहा जा रहा था कि पाकिस्तान की टीम को पहले गेंदबाजी करने का फैसला बेतुका था। 

वनडे विश्व कप में सरफराज अपनी कप्तानी में पाकिस्तान की टीम को सेमीफाइनल तक ले जाने में सफल नही हो पाए थे। यही नहीं कप्तान के तौर पर उनका गिरता प्रदर्शन और बल्लेबाज के तौर पर भी वो रन बनाने में कामयाब नहींं हो पा रहे थे। इसके अलावा उनके फिटनेस लेवल पर भी कई बार सवाल खड़े हुए थे। इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान में खेले गए तीन मैचों की टी20 सीरीज में हार के बाद उनकी कप्तानी पर गंभीर सवाल खड़े हो गए। इसके बाद पीसीबी ने एक बड़ा फैसला लिया और उनसे ना सिर्फ कप्तानी छीन ली गई बल्कि उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। 

सरफराज को कप्तानी से हटाने के मामले में पीसीबी की अव्यवस्था सामने आई। पीसीबी ने सरफराज अहमद को कप्ताने के पद से हटाने की घोषणा की और इसके ठीक बाद बोर्ड ने एक वीडियो पोस्ट कर दिया जिसमें पाकिस्तान के खिलाड़ी प्रैक्टिस के दौरान डांस करते नजर आ रहे थे और वीडियो में फखर जमां भांगड़ा करते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो की सच्चाई के बारे में एक पाकिस्तानी क्रिकेट फैन ने बताया और  फिर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इसके बारे में विस्तार से बताया। पीसीबी ने इस पोस्ट को लेकर माफी मांगी और कहा कि इस वीडियो को पोस्ट करने की टाइमिंग गलत रही। उन्होंने बताया कि ये वीडियो एक वर्ष पुरानी है जो टी20 विश्व कप के प्रमोशनल इवेंट का हिस्सा था। बोर्ड ने कहा कि इस वीडियो को गलत वक्त पर पोस्ट कर दिया गया जिसके लिए हमें खेद है। 

Here is ⁦@TheRealPCB⁩ tweet moments after Sarfaraz was sacked. Classy. (Background score courtesy my one-year old) pic.twitter.com/QuCqxQTDXJ

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस