नई दिल्ली, जेएनएन। आइसीसी टी20 विश्व कप 2021 की मेजबानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के पास है और बीसीसीआइ इस टूर्नामेंट को यूएई और ओमान में आयोजित करा रही है। हालांकि, अभी शेड्यूल फाइनल नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि पहले दौर के छह मैच ओमान को आवंटित किए जा सकते हैं, क्योंकि यूएई के अबू धाबी, दुबई और शारजाह में टी20 विश्व कप से ठीक पहले आइपीएल 2021 के बाकी बचे मैच खेले जाने हैं।

बीसीसीआइ इस वैश्विक टूर्नामेंट की मेजबान है और मैचों के आवंटन पर उसका अधिकार। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में हुई बैठक में बीसीसीआइ ने ओमान में मैच कराने की व्यवहार्यता पर चर्चा की। जुलाई में मस्कट में टूर्नामेंट की लॉन्चिंग के दौरान बीसीसीआइ के सचिव जय शाह ने कहा था कि बोर्ड छोटे देशों में क्रिकेट को बढ़ावा देने की पुरजोर कोशिश करता रहा है और करता रहेगा। वे खुद ओमान आकर अच्छा महसूस कर रहे हैं।

जय शाह ने कहा था, "मैं ओमान में आकर विशेष रूप से प्रसन्न हूं। विश्व क्रिकेट में एक प्रमुख शक्ति के रूप में, बीसीसीआइ ने हमेशा सहयोगी राष्ट्रों को बढ़ावा देने और उनकी सहायता करने का प्रयास किया है। एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में मेरी दृष्टि क्रिकेट को एशिया में दूर-दूर तक ले जाने की है। विश्व कप की सह-मेजबानी ओमान क्रिकेट को वैश्विक मंच पर लाएगी। वे क्वालीफायर भी खेल रहे हैं और अगर वे सुपर 12 में जगह बनाते हैं तो यह बहुत बड़ी बात होगी।"

श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया के ग्रुप ए मैच अबू धाबी में हो सकते हैं, क्योंकि आइपीएल 2021 के बाकी बचे मैच अबू धाबी के शेख जाएद स्टेडियम वाले मैच 8 अक्टूबर को समाप्त हो जाएंगे। हालांकि, टूर्नामेंट का समापन एक सप्ताह बाद होगा। विश्व कप मैचों का पहला दौर 17 से 22 अक्टूबर तक चल सकता है, जिसमें चार टीमें सुपर 12 के लिए क्वालीफाई कर सकती हैं, जो 23 अक्टूबर से शुरू हो सकती है। कार्यक्रम जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

Edited By: Vikash Gaur