लंदन, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच 9 अगस्त से खेेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने 12 सदस्यों वाली इंग्लिश टीम का एलान कर दिया है। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने साफ किया कि लॉर्ड्स टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम में 20 वर्ष के एक खास खिलाड़ी को शामिल किया गया है। वो खास खिलाड़ी हैं ओली पोप।

इंग्लैंड की 12 सदस्यीय टीम

जो रूट (कप्तान), एलस्टेयर कुक, कीटन जेनिंग्स, ओली पोप, आदिल राशिद, जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, सैम कुर्रन, मोइन अली और क्रिस वोक्स।

जो रूट ने कहा कि फिलहाल 12 सदस्यों की टीम का एलान किया जा रहा है। डेविड मलान की जगह दूसरे टेस्ट में ओली पोप को मौका दिया गया है। वहीं इंग्लैंड की टीम टॉस से पहले इस बात का फैसला करेगी की मोइन अली या फिर क्रिस वोक्स में से किसे मौका दिया जाए। 

पोप का होगा टेस्ट डेब्यू

ओली पोप का टेस्ट डेब्यू लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर होगा दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम के खिलाफ होगा। महज 20 वर्ष की उम्र में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए अगर किसी बल्लेबाज को इंग्लैंड की टीम में शामिल किया गया है तो इससे साफ हो जाता है कि वो खिलाड़ी कितना टैलेंटेड होगा।

शानदार रिकॉर्ड की वजह से हुआ चयन

महज 20 वर्ष की उम्र में इंग्लैंड क्रिकेट टीम में शामिल होना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है जो उन्होंने हासिल की है। उनका रिकॉर्ड इतना दमदार है कि उनकी अनदेखी नहीं की गई। ओली पॉप इस सीजन में काउंटी चैंपियनशिप डीविजन वन में रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने इस सीजन में 85.50 की बेहतरीन औसत से 684 रन बनाए। पिछले वर्ष उन्होंने फर्स्ट क्लास मैच में अपना डेब्यू किया था और उसके बाद वो लगातार अपनी काउंटी टीम के लिए रन बना रहे हैं और 15 मैचों में 63.25 की बेहतरीन औसत से 1012 रन बनाए हैं। 15 मैचों में उनके नाम पर 4 शतक और 3 अर्धशतक है। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 158 रन है।

विकेटकीपिंग भी करते हैं ओली

ओली बेहतरीन बल्लेबाज तो हैं ही साथ में वो विकेटकीपर भी हैं। विकेटकीपिंग के साथ इतनी खतरनाक बल्लेबाजी उन्हें एक खास खिलाड़ी बनाता है। उनकी विकेटकीपिंग रिकॉर्ड की बात करें तो 15 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने विकेट के पीछे 22 कैच पकड़े हैं। वहीं 16 लिस्ट एक मैच में उन्होंने पांच कैच लिए हैं। ओली फिलहाल सरे के लिए खेलते हैं लेकिन वो इंग्लैंड ए, इंग्लैंड U-19, सरे सेकेंड इलेवन, सरे U-13, सरे U-14, सरे U-15, सरे U-17 टी के लिए खेल चुके हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें   

Posted By: Pradeep Sehgal