नई दिल्ली, जेएनएन। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर शतक लगाना या फिर एक ही मैच में पांच विकेट लेना किसी भी क्रिकेटर का सपना होता है। जो खिलाड़ी इस मैदान पर ये उपलब्धि हासिल करता है उसका नाम लॉर्ड्स ऑनर्स बोर्ड पर लिखा जाता है। दुनिया के कई क्रिकेटर्स ने इस मैदान पर ये कामयाबी हासिल करके अपना नाम इस बोर्ड पर दर्ज करवाया है। तो वहीं ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर व जैक कैलिस जैसे खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं, लेकिन वो लॉर्ड्स ऑनर्स बोर्ड पर अपना नाम दर्ज करवाने में सफल नहीं रहे। 

विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने भी कई सफलताएं अपने नाम कर रखी है, लेकिन वो कभी लॉर्ड्स में तीन अंक तक पहुंचने में कामयाब नहीं रहे। उनका नाम भी उस प्रतिष्ठित बोर्ड पर अब तक अंकित नहीं है। अब लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड की तरफ से नन-ऑनर्स बोर्ड इलेवन टीम का चयन किया गया है जिनमें शामिल खिलाड़ियों के नाम उनके बोर्ड पर अंकित नहीं है। यानी इस टीम में शामिल बल्लेबाजों ने इस मैदान पर कभी शतक नहीं लगाया और गेंदबाजों ने कभी किसी एक मैच में पांच विकेट लेने का कमाल नहीं किया।

जिन खिलाड़ियों को इस प्लेइंग इलेवन टीम में जगह दी गई है उसमें तीन भारतीय बल्लेबाज भी शामिल हैं। इन भारतीय बल्लेबाजों में वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली शामिल हैं। सहवाग और सचिन अपने करियर में कभी भी लॉर्ड्स पर शतक लगाने में सफल नहीं हो पाए तो वहीं विराट ने भी अब तक ये कमाल नहीं किया है। इस टीम में ओपनर के तौर पर डब्ल्यू जी ग्रेस और सहवाग को चुना गया है तो वहीं तीसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर शामिल हैं। टीम में चौथे नंबर पर ब्रायन लारा तो पांचवें नंबर पर विराट कोहली शामिल हैं। छठे नंबर पर ऑलराउंडर जैक्स कैलिस को रखा गया है। सातवें स्थान पर एडम गिलक्रिस्ट हैं जो टीम के विकेटकीपर भी हैं।

इस टीम में स्पिनर के तौर पर शेन वॉर्न शामिल हैं। हैरत की बात ये है कि शेन काफी सफल गेंदबाज रहे लेकिन लॉर्ड्स मैदान पर वो एक मैच में पांच विकेट लेने में कभी सफल नहीं रहे। वहीं टीम में तीन तेज गेंदबाज शामिल हैं जिनमें वसीम अकरम, डेनिस लिली और कर्टली एम्ब्रोस हैं।

लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान द्वारा चुनी नन-ऑनर्स बोर्ड इलेवन की टीम

डब्ल्यू जी ग्रेस (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, विराट कोहली, जैक कैलिस, एडम गिलक्रिस्ट (विकेटकीपर), शेन वॉर्न, वसीम अकरम, डेनिस लिली, कर्टली एम्ब्रोस।

 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस