Move to Jagran APP

विश्व कप हारने के बाद भी न्यूजीलैंड टीम को मिला अवॉर्ड, देखती रह गई इंग्लिश टीम!

Christopher Martin Jenkins Spirit of Cricket award न्यूजीलैंड की टीम विश्व कप के फाइनल में खेल भावना दिखाने के लिए आइसीसी की ओर से बड़ा अवॉर्ड मिला है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 10:19 AM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 10:19 AM (IST)
विश्व कप हारने के बाद भी न्यूजीलैंड टीम को मिला अवॉर्ड, देखती रह गई इंग्लिश टीम!
विश्व कप हारने के बाद भी न्यूजीलैंड टीम को मिला अवॉर्ड, देखती रह गई इंग्लिश टीम!

हैमिल्टन, एजेंसी। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को जुलाई में लॉर्ड्स के मैदान पर आइसीसी विश्व कप फाइनल में विवादास्पद हालात में हार के बाद शानदार खेल भावना दिखाने के लिए क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पुरस्कार से नवाजा गया। केन विलियमसन और उनकी टीम उस समय विश्व कप खिताब जीतने से चूक गए जब इंग्लैंड ने ओवरथ्रो पर दिए गए विवादास्पद छह रन की बदौलत खिताबी मुकाबले को सुपर ओवर में खींचा और फिर सुपर ओवर भी टाई रहने पर ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर पहली बार विश्व खिताब अपने नाम किया।

loksabha election banner

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हैमिल्टन के सेडन पार्क में ड्रा हुए दूसरे टेस्ट के दौरान मेजबान टीम को यह पुरस्कार दिया गया। श्रीलंकाई टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) अध्यक्ष कुमार संगकारा ने न्यूजीलैंड की टीम की तारीफ करते हुए कहा, "न्यूजीलैंड की टीम इस पुरस्कार की हकदार है। उस लम्हे की गहमागहमी में भी उन्होंने खेलभावना का शीर्ष स्तर दिखाया। यह उनकी टीम की विरासत है।"

3 गेंदों में बनाने थे 9 रन, ओवर थ्रो पर मिले 6 रन

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के 242 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड को अंतिम तीन गेंद में नौ रन की दरकार थी जब मार्टिन गुप्टिल का थ्रो बेन स्टोक्स के बल्ले से टकराकर बाउंड्री पार चला गया और अंपायर ने इंग्लैंड को छह रन दे दिए। अंपायरों ने बल्लेबाजों के भाग कर लिए दो रन को भी जोड़ा। इस फैसले से इंग्लैंड ने मैच टाई कराया जिससे यह मुकाबला सुपर ओवर में खिंचा। सुपर ओवर भी टाई रहा जिसके बाद इंग्लैंड ने अधिक बाउंड्री लगाने के कारण खिताब जीता।

क्रिकेट से जुड़े नियम बनाने वाले मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने बाद में कहा कि वह ओवर थ्रो से जुड़े नियमों की समीक्षा करेगा। आइसीसी के एलीट पैनल के पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल का मानना था कि अंपायरों को छह की जगह पांच रन देने चाहिए थे। यह पुरस्कार एमसीसी और बीबीसी ने 2013 में एमसीसी के पूर्व अध्यक्ष और बीबीसी के टेस्ट मैच के विशेषज्ञ कमेंटेटर मार्टिन-जेनकिंस की याद में शुरू किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.