Move to Jagran APP

4 गेंदों में चाहिए थे 17 रन..और फिर इस खिलाड़ी ने ऐसे मचाया कोहराम

जबसे आइसीसी ने वनडे में नए नियमों को लागू किया है तबसे जैसे गेंदबाजों का काम सिर्फ गेंद फेंकना रह गया है और बल्लेबाजों का काम उन्हें बाउंड्री पार पहुंचाना। हाल में भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान हमनें दो बार देखा कि 350 रन भी अब 250 के स्कोर की तरह दिखने लगा है। बल्लेबाज अपनी ख्वाइश व ताकत के मुताबिक जब चाहें बड़े स्कोर

By Edited By: Published: Wed, 13 Nov 2013 01:31 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2013 02:56 PM (IST)
4 गेंदों में चाहिए थे 17 रन..और फिर इस खिलाड़ी ने ऐसे मचाया कोहराम

हंबनटोटा। जब से आइसीसी ने वनडे में नए नियमों को लागू किया है तबसे जैसे गेंदबाजों का काम सिर्फ गेंद फेंकना रह गया है और बल्लेबाजों का काम उन्हें बाउंड्री पार पहुंचाना। हाल में भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान हमनें दो बार देखा कि 350 रन भी अब 250 के स्कोर की तरह दिखने लगा है। बल्लेबाज अपनी ख्वाइश व ताकत के मुताबिक जब चाहें बड़े स्कोर का पीछा कर सकते हैं। ऐसा ही कुछ कल शाम श्रीलंका के हंबनटोटा में हुआ, जहां बारिश से बाधित वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने मेजबान श्रीलंका को सन्न करते हुए 4 विकेट से जीत दर्ज की। मैच की आखिरी चार गेंदों पर 17 रनों की जरूरत थी लेकिन नाथन मैकुलम के हौसलों के आगे किसी की ना चली। उन्होंने किस अंदाज में इस लक्ष्य को हासिल किया, आइए जानते हैं..

loksabha election banner

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

बारिश की वजह से सीरीज का यह दूसरा वनडे मैच शुरू तो हुआ लेकिन उसे घटाकर 23 ओवर का कर दिया गया। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 23 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 138 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा कर दिया। डकवर्थ-लुइस नियम के हिसाब से यह लक्ष्य बढ़कर 198 का हो गया। लंका की तरफ से संगकारा ने नाबाद 71 रन व दिलशान ने नाबाद 55 रनों की धुआंधार पारी खेलीं।

श्रीलंका की शानदार गेंदबाजी क्रम को देखकर ऐसा लगा कि वो इस मैच को आसानी से जीत लेंगे। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की तरफ से अपना पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेल रहे ओपनर टॉम लैथम ने 68 गेंदों में 86 रनों की पारी खेली लेकिन 21वें ओवर की आखिरी गेंद पर वो भी आउट हो गए और कीवी टीम ने अपने छह विकेट गंवा दिए थे। अब आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड को 20 रन चाहिए थे। पहली और दूसरी गेंद पर 2 रन व एक सिंगल लेकर जेम्स नीशम ने नाथन मैकुलम को स्ट्राइक सौंप दी। इसके बाद नाथन मैकुलम ने जो किया वो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। आखिरी चार गेंदों पर 17 रन चाहिए थे और नाथन ने तीसरी गेंद पर छक्का, चौथी गेंद पर चौका, पांचवीं गेंद पर छक्का व आखिरी गेंद पर भी छक्का लगाकर श्रीलंका व गेंदबाज रंगना हेराथ को सन्न कर दिया। तीन छक्कों और एक चौके की मदद से उन्होंने लक्ष्य से पांच रन ज्यादा ही बना डाले और 11 लंकाई खिलाड़ी व घरेलू फैंस बस देखते रह गए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.