नई दिल्ली, जेएनएन। Mushfiqur Rahim double century: बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश क्रिकेट टीम के बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम ने दोहरा शतक लगाते हुए एक ऐसी शानदार उपलब्धि हासिल कर ली। रहीम ने मैच के तीसरे दिन अपने टेस्ट करियर का दोहरा शतक लगाया और अपनी टीम के स्कोर को 560 तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई। रहीम आखिरी तक नाबाद रहे और बांग्लादेश की टीम ने पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 560 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी। 

रहीम बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

रहीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने नाबाद दोहरा शतक के दम पर अब बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रहीम का ये टेस्ट क्रिकेट में तीसरा दोहरा शतक रहा। उन्होंने इस मैच की पहली पारी में 318 गेंदों का सामना करते हुए 28 चौकों की मदद से नाबाद 203 रन की पारी खेली। टेस्ट क्रिकेट में अब 4413 पहुंच गया है और वो क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने तमीम इकबाल को पीछे छोड़ दिया जिनके अब तक कुल 4405 रन हैं। 

बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप पांच बल्लेबाज

मुश्फिकुर रहीम– 4413

तमीम इकबाल – 4405

शाकिब अल हसन– 3862

हबिबुल बशर – 3026

मोमिनुल हक – 2860

कप्तान मोमिनुल हक ने भी जड़ा शतक

जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच की पहली पारीम में टीम के कप्तान मोमिनुल हक ने भी शतकीय पारी खेली और 132 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें एडीलोवु ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। इसके अलावा बांग्लादेश की तरफ से नजमुल हुसैन ने 71 रन जबकि टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज लिटन दास ने 51 रन बनाकर टीम को बेहद मजबूत स्थिति में लाने में बड़ी भूमिका निभाई। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस