नई दिल्ली। ड्वेन स्मिथ के बल्ले से निकली 38 गेंद पर 59 रन की आतिशी पारी और सचिन तेंदुलकर (35) के साथ पहले विकेट के लिए निभाई गई 90 रन की साझेदारी की मदद से मुंबई इंडियंस ने त्रिनिदाद एंड टोबैगो को छह विकेट से हराते हुए चैंपियंस लीग टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

स्कोर कार्ड के लिए यहां क्लिक करें

आइपीएल-6 का खिताब जीतने वाली मुंबई की टीम को रविवार को यहां होने वाली खिताबी भिड़ंत में एक अन्य आइपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स का सामना करना पड़ेगा। राजस्थान पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है, जबकि मुंबई की टीम दूसरी बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले वह 2011 में चैंपियंस लीग का खिताब अपने नाम कर चुकी है।

त्रिनिदाद ने एविन लिविस (62) की शानदार अर्धशतकीय पारी की मदद से 20 ओवर में पांच विकेट पर 153 रन बनाए थे। इसके जवाब में मुंबई ने चार विकेट खोते हुए पांच गेंद शेष रहते 157 रन बना कर मैच अपने नाम कर लिया। मुंबई की तरफ से स्मिथ ने अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए। वहीं सचिन ने आउट होने से पहले दो चौके और दो छक्के जड़े। इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने 25 और दिनेश कार्तिक ने तीन चौकों और दो छक्कों से सजी नाबाद 33 रन की अहम पारी खेली। त्रिनिदाद की तरफ से सुनील नरेन ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 17 रन देकर तीन विकेट झटके, लेकिन अन्य किसी गेंदबाज के नहीं चलने का खामियाजा टीम को उठाना पड़ा।

पढ़ें: फाइनल में पहुंचा राजस्थान रॉयल्स का विजय रथ

इससे पहले, मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर कैरेबियाई टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। पारी का दूसरा ओवर फेंकने आए हरभजन सिंह ने फॉर्म में चल रहे लिंडल सिमंस (00) को खाता भी खोलने नहीं दिया। इस झटके के बावजूद त्रिनिदाद ने लुइस के कंधे पर सवार होकर तेजी से रन बनाना शुरू कर दिया। लिविस ने अपनी 46 गेंद में 62 रन बनाए। उन्होंने इस पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए। लिविस के आउट होने पर त्रिनिदाद का स्कोर 93/3 तीन था, जिसे देखते हुए मजबूत स्कोर की अपेक्षा की जा रही थी, लेकिन अन्य बल्लेबाज रनगति को बढ़ा नहीं सके। लिविस के जाने के बाद यानिक ओटली (नाबाद 41) ही कुछ रन जोड़ सके, जिससे टीम 150 का आंकड़ा पार कर पाई। ओटली ने अपनी पारी में 30 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए। मुंबई की तरफ से कॉल्टर नील, पोलार्ड और ओझा ने किफायती गेंदबाजी करते हुए एक-एक विकेट लिए। हरभजन और जॉनसन के हिस्से में भी एक-एक विकेट आए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर