खेल संवाददाता, नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) 2018 में दो साल बाद वापसी कर रहे पूर्व चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) और गत चैंपियन मुंबई इंडियंस इस टी-20 लीग के 11वें सत्र की शुरुआत करेंगे। आइपीएल के मैच पुराने समय पर ही होंगे।

पहला मैच सात अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा, जिसके साथ सुपरकिंग्स की आइपीएल में वापसी होगी जिसे भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त होने के कारण दो साल के लिए निलंबित किया गया था। राजस्थान रॉयल्स की टीम भी दो साल के निलंबन के बाद टूर्नामेंट में वापसी कर रही है और अपने अभियान की शुरुआत नौ अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैदराबाद में करेगी।

एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 के स्थल की अभी पुष्टि नहीं की गई है, जबकि क्वालीफायर-1 और फाइनल क्रमश: 22 और 27 मई को वानखेड़े स्टेडियम में होंगे। आइपीएल वेबसाइट पर जारी कार्यक्रम के अनुसार 48 मैच रात को खेले जाएंगे, जबकि 12 मैच दोपहर बाद होंगे। उद्घाटन समारोह छह अप्रैल को मुंबई में होगा। आइपीएल संचालन परिषद ने पिछले महीने मैचों के समय में बदलाव का प्रसारणकर्ता स्टार स्पो‌र्ट्स का आग्रह स्वीकार कर लिया था। प्रसारणकर्ता ने सिफारिश की थी कि दोपहर बाद चार बजे होने वाला मैच शाम साढ़े पांच बजे से, जबकि रात आठ बजे होने वाले मैच सात बजे से खेले जाएं। हालांकि, आइपीएल राजस्व मॉडल में 50 प्रतिशत की हितधारक फ्रेंचाइजियों के एक वर्ग ने समय बदलने की शिकायत की, क्योंकि ऐसा उनकी सलाह के बिना किया गया।

यह भी पढ़े: आखिरी वनडे मैच में अब कोहली करेंगे वो काम, कभी नहीं कर सके दूसरे भारतीय कप्तान

बीसीसीआइ ने मैच के समय को लेकर यथास्थिति बरकार रखी है, लेकिन कुछ फ्रें चाइजी प्रसारणकर्ता के साथ अब भी समय में बदलाव करने की कोशिश कर रही हैं। टूर्नामेंट के 11वें साल में पहला दोहरा मुकाबला आठ अप्रैल को होगा, जिसमें दिल्ली डेयरडेविल्स को किंग्स इलेवन पंजाब, जबकि कोलकाता नाइटराइडर्स को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की मेजबानी करनी है।

आइपीएल का पूरा शेड्यूल

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Ravindra Pratap Sing