Move to Jagran APP

कोरोना से बचने के लिए स्मार्ट रिंग पहनेंगे मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी, जानिए इसकी खासियत

IPL 2020 में कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी स्मार्ट रिंग का इस्तेमाल करेंगे क्योंकि इससे तमाम जानकारी मिलती है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 01:19 PM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 01:19 PM (IST)
कोरोना से बचने के लिए स्मार्ट रिंग पहनेंगे मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी, जानिए इसकी खासियत
कोरोना से बचने के लिए स्मार्ट रिंग पहनेंगे मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी, जानिए इसकी खासियत

नई दिल्ली, एएनआइ। IPL की मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस ने कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए एक बड़ा फैसला किया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में होने वाले आइपीएल के लिए बायो-सिक्योर बबल बनाया है और तमाम प्रोटोकॉल भी जारी किए हैं। बावजूद इसके मुंबई इंडियंस अपने स्तर पर खिलाड़ी और टीम के अन्य सदस्यों की सुरक्षा का ध्यान रखने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती। यही कारण है कि यूएई में अब मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों को स्मार्ट रिंग पहने हुए देखा जाए।

loksabha election banner

दरअसल, मुंबई इंडियंस ने कोविड 19 से अपने खिलाड़ियों को बचाने के लिए स्पेशल स्मार्ट रिंग से परिचय कराया है। ये स्मार्ट रिंग एक पर्सनल हेल्थ ट्रैकिंग डिवाइस है, जिसे मुंबई इंडियंस के सभी साथियों को, जो अबू धाबी में आइपीएल के लिए टीम के साथ हैं उनको पहना होगा। खुद बीसीसीआइ ने सभी टीमों को ब्लूटूथ इनेबल डिवाइस दे रखी हैं, जिससे डेली फिटनेस एक हेल्थ ऐप में रिकॉर्ड हो रही है, लेकिन मुंबई इंडियंस ने इस सुरक्षा को और पुख्ता करने का फैसला किया है। यह संभावित शुरुआत के लक्षणों को चिह्नित करके वायरस के रोकने का प्रयास करेगी।

न्यूज एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए सूत्र ने इस स्मार्ट रिंग की खासियत के बारे में बताया, "अंगूठी(Ring) एक व्यक्ति के महत्वपूर्ण डेटा - हृदय गति(heart rate), हृदय गति भिन्नता (heart rate variation), श्वसन दर (respiratory rate) और शरीर के तापमान (body temperature) को अन्य विवरणों के बारे में बताती है और फिर किसी भी अनियमित प्रवृत्ति को पहले से ही चिह्नित करती है ताकि स्पर्शोन्मुख (asymptomatic) संकेतों को जल्द से जल्द देखा जा सके और निपटा जा सके।"

सूत्र ने आगे बताया, "ये स्मार्ट रिंग व्यक्ति की नब्ज (pulse), चाल (movements) और तापमान (temperature) को पूरी तस्वीर पेश करने के लिए मॉनिटर करती है, ताकि दैनिक विश्लेषण में मदद मिले। एनबीए (नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन) ने इसी तरह के रिंग हेल्थ डिवाइस का इस्तेमाल किया है।" मुंबई इंडियंस खेल में ही नहीं, बल्कि एक क्लब के तौर पर भी जानी जाती है, जो अपने खिलाड़ियों को एक परिवार के रूप में देखती है। यहां तक कि मुंबई इंडियंस ने खुद अपना बायो बबल बनाया हुआ है। इसके अलावा सभी खिलाड़ियों को पीपीई किट, मास्क, फेस शील्ड और ग्लव्स भी मुहैया कराए हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.