नई दिल्ली, जेएनएन। मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी ने साल 2008 में जब पहली बार आइपीएल की शुरुआत हुई थी उस सीजन में ही दुनिया के सबसे महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को अपनी टीम के साथ आइकल खिलाड़ी के तौर पर जोड़ा था। हालांकि सचिन ने भारत के लिए सिर्फ एक ही टी20 मैच खेला था और उन्होंने साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप से लिए खुद को टीम से बाहर कर लिया था, लेकिन मुंबई इंडियंस के लिए उन्होंने 6 साल तक आइपीएल में खेला।

सचिन तेंदुलकर को टीम का कप्तान बनाया गया और उन्होंने इस लीग के लिए अपनी बल्लेबाजी की शैली में भी बदलाव किया। सचिन जब तक टीम के कप्तान रहे उन्होंने इसकी कप्तानी काफी अच्छे तरीके से की और साल 2010 में उनकी टीम फाइनल में भी पहुंची थी। साल 2011 में भारत ने वनडे वर्ल्ड कप जीता और सचिन ने इसके बाद साल 2013 में अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया और उन्होंने आइपीएल भी खेलना छोड़ दिया। 

मुंबई के लिए सचिन ने छह सीजन में कुल 78 मैच खेले जिसमें एक शतक समेत 13 अर्धशतक लगाए और कुल 2334 रन बनाए। सचिन का औसत 34.83 का कहा जबकि उनका स्ट्राइक रेट 119.81 का रहा। आइपीएल में वो पहले भारतीय खिलाड़ी थे जिन्होंने 2010 सीजन में 618 रन बनाकर ऑरेंज कैंप जीता था। उन्होंने बेशक साल 2013 के बाद आइपीएल में खेलना छोड़ दिया, लेकिन वो मेंटर के तौर पर आज भी टीम के साथ जुड़े हुए हैं।

अब मुंबई फ्रेंचाइजी ने सचिन तेंदुलकर को श्रद्धांजलि दी है और आधिकारिक इंस्टा अकाउंड पर उनका एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में एक गीत भी चल रहा है जिससे पता चलता है कि सचिन को मुंबई फ्रेंचाइजी भगवान मानती है। ये गीत है - तुझमें रब दिखता है यारा मैं क्या करूं, सजदे सर झुकता है यारा मैं क्या करूं। इस वीडियो के साथ लिखा गया है कि क्या सचिन को सम्मानित करने के लिए इससे बेहतर कोई गीत हो सकता है। 

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Is there a better song to describe @sachintendulkar? 💙 #OneFamily #ReelKaroFeelKaro #ReelItFeelIt

A post shared by Mumbai Indians (@mumbaiindians) on

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस