नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को खिलाड़ियों की सालाना करार की घोषणा की। इस लिस्ट के सामने आने के बाद हर कोई चौंक गया। बीसीसीआई ने सालाना करार में से पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को बाहर करने का फैसला लिया। वैसे इस लिस्ट से बाहर होने वाले धौनी अकेले दिग्गज नहीं हैं। भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के साथ दो और खिलाड़ियों का नाम है।

भारतीय क्रिकेट इतिहास के महानतम कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धौनी को बीसीसीआई ने सालाना करार के बाहर रखा है। पिछली साल के करार में धौनी को ए श्रेणी में रखा गया था। इस बार जारी की गई बीसीसीआई की ए श्रेणी में 11 खिलाड़ियों को जगह दी गई है जिसमें विकेटकीपर रिषभ पंत का नाम भी शामिल है।

बीसीसीआई ने किया 4 खिलाड़ियों को बाहर

गुरुवार को जारी बीसीसीआई की सालाना करार में धौनी को बाहर किए जाने की काफी चर्चा हुई। इस लिस्ट में से तीन और ऐसे नाम गायब हैं जिनके नाम पर भी काफी चर्चा की जा चुकी है। अनुभवी विकेटकीपर दिनेश कार्तिक और बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद को इस बार करार नहीं दिया गया है। वहीं विश्व कप टीम में जगह नहीं मिलने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने वाले अंबाती रायडू भी लिस्ट में शामिल नहीं है।

बीसीसीआई का सालाना करार

हर साल बीसीसीआई खिलाड़ियों के सालाना करार की लिस्ट बनाती है जिसे चार श्रेणी में रखा जाता है। ए प्लस, ए, बी और सी। यह करार अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक का किया गया है। ए प्लस श्रेणी के खिलाड़ियों को 7 करोड़, ए श्रेणी को 5 करोड़, बी श्रेणी को 3 करोड़ और सी श्रेणी में शामिल खिलाड़ियों को बीसीसीआई सालाना 1 करोड़ रुपए बतौर सैलरी देती है।

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस