Move to Jagran APP

आइसीसी की साल 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम में मिताली राज और झूलन गोस्वामी को मिली जगह

मिताली ने हालांकि उस समय 503 रन का योगदान दिया जब भारतीय टीम एक इकाई के रूप में जूझ रही थी जिसके कारण उनका योगदान अधिक महत्वपूर्ण रहा। इस 39 वर्षीय बल्लेबाज ने 2021 में कोई शतक नहीं बनाया लेकिन छह अर्धशतक जड़े।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 08:53 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 08:53 PM (IST)
आइसीसी की साल 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम में मिताली राज और झूलन गोस्वामी को मिली जगह
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज मिताली राज (एपी फोटो)

दुबई, प्रेट्र। अनुभवी भारतीय खिलाड़ियों मिताली राज और झूलन गोस्वामी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन की बदौलत आइसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह मिली है। भारत की अनुभवी बल्लेबाज और कप्तान मिताली ने इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्युमोंट के समान रन बनाए और दोनों का औसत भी समान रहा।

loksabha election banner

मिताली ने हालांकि उस समय 503 रन का योगदान दिया जब भारतीय टीम एक इकाई के रूप में जूझ रही थी जिसके कारण उनका योगदान अधिक महत्वपूर्ण रहा। इस 39 वर्षीय बल्लेबाज ने 2021 में कोई शतक नहीं बनाया, लेकिन छह अर्धशतक जड़े। लंबे समय से भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआ रहीं 39 साल की झूलन ने बीते साल 3.77 की शानदार इकोनामी दर के साथ 15 विकेट चटकाए। इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट को इस टीम का कप्तान चुना गया है। टीम में दक्षिण अफ्रीका की तीन खिलाडि़यों को जगह मिली है जबकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की दो-दो और आस्ट्रेलिया की एक खिलाड़ी इसमें शामिल है।

वहीं दूसरी तरफ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले गए टी-20 विश्व कप में लचर प्रदर्शन के कारण आइसीसी की वर्ष की टी-20 पुरुष टीम में जगह नहीं मिलने के बाद अब भारत का कोई भी क्रिकेटर वर्ष की वनडे टीम में स्थान नहीं बना पाया, जबकि आयरलैंड के दो खिलाडि़यों को इसमें जगह मिली है। दिलचस्प बात यह है इस टीम में आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज का भी कोई खिलाड़ी शामिल नहीं है।

पाकिस्तान के बाबर आजम को टीम का कप्तान बनाया गया है जिसमें फखर जमां के रूप में एक अन्य पाकिस्तानी शामिल है। दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान और रासी वेन डेर डुसेन, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, मुस्तफिजुर रहमान और मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और दुष्मंता चमीरा तथा आयरलैंड के पाल स्टर्लिंग और सिमी सिंह को इस टीम में शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.