Move to Jagran APP

मिचेल मार्श को भारतीय पिचों पर खेलने की ट्रेनिंग दे रहा है यह दिग्गज भारतीय

आईपीएल ने देश की सीमाओं को तोड़ा और विभिन्न देशों के क्रिकेटर्स को एक ड्रेसिंग रूम में इकट्ठा कर दिया है।

By anand rajEdited By: Published: Wed, 20 Apr 2016 02:19 PM (IST)Updated: Wed, 20 Apr 2016 02:27 PM (IST)
मिचेल मार्श को भारतीय पिचों पर खेलने की ट्रेनिंग दे रहा है यह दिग्गज भारतीय

पुणे। एक दशक पहले कोई सोच भी नहीं सकता था कि किसी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को स्पिनरों को कैसे निपटना इसका अभ्यास कोई दिग्गज भारतीय स्पिनर करवाएगा। लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग ने यह चमत्कार कर दिखाया है, इस लीग ने देश की सीमाओं को तोड़ा और विभिन्न देशों के क्रिकेटर्स को एक ड्रेसिंग रूम में इकट्ठा कर दिया।
नई फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स टीम में शामिल युवा ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श को भारतीय पिचों पर स्पिनरों को कैसा खेला जाए, इसका अभ्यास दिग्गज भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन करवा रहे हैं। मार्श के लिए यह अनुभव और सीख सिर्फ आईपीएल ही नहीं, वरन पूरे क्रिकेट करियर में बहुत काम आएगी। अश्विन एक मेंटर के रूप में अपनी टीम के इस युवा साथी की मदद में जुटे हैं।

loksabha election banner

ये भी पढ़ेंः बॉम्बे हाई कोर्ट ने बीसीसीआइ को पुणे में मैच कराने की इजाजत दी
मार्श को इसका लाभ श्रीलंकाई दौरे पर भी मिलेगा, जब जुलाई में ऑस्ट्रेलियाई टीम वहां जाएगी। इसके बाद कंगारूओं को भारत में 2017 की शुरुआत में भारत में चार टेस्ट मैच खेलने है। मार्श ने कहा- मैं ट्रेनिंग के दौरान अश्विन से काफी बात कर रहा हूं, जो मेरे लिए लाभदायक साबित हो रही है। मैं ट्रेनिंग में जितना उनके खिलाफ खेल रहा हूं, उतना ज्यादा मुझे इस बात का पता चल रहा है कि गेंद उनके हाथ से बाहर आने के बाद कैसे मूव कर रही है। हम भारत के खिलाफ बहुत मैच खेलते हैं, इसलिए इस बात का फायदा मुझे राष्ट्रीय टीम की तरफ से भी मिलेगा।
मार्श ने कहा- पुणे टीम के अभ्यास सत्र में अश्विन की गेंदबाजी का सामना करने के बाद अब मैं दुनिया के किसी भी स्पिनर के खिलाफ बढ़े हुए मनोबल के साथ खेल सकता हूं। भारतीय और उपमहाद्वीप की पिचों पर स्पिनरों के खिलाफ खेलने का यह अनुभव मेरे बहुत काम आएगा।
2013 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर आई थी तब 29 वर्षीय अश्विन ही मेहमान टीम के लिए घातक साबित हुए थे। उन्होंने 4 टेस्ट मैचों में 29 विकेट लिए थे जबकि उनके साथी रविचंद्रन अश्विन ने 24 विकेट लिए थे और भारत ने चार मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का 4-0 से सफाया किया था।

ये भी पढ़ेंः आइपीएल टी-ट्वेंटी से जुड़ी सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः क्रिकेट से जुड़ी सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.