नई दिल्ली, जेएनएन। विश्व क्रिकेट मे एक से बढ़कर एक महान बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन के जरिए खुद को इस खेल में स्थापित किया और उनके नाम एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। हालांकि किसी भी खिलाड़ी के लिए दुनिया के महान बल्लेबाजों का चयन करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने दुनिया के सात महान बल्लेबाजों का चयन किया है। उन्होंने जिन बल्लेबाजों का चयन किया है वो सब के सब उनके साथ खेल चुके हैं। यानी उन्होंने अपनी लिस्ट में उन्हीं बल्लेबाजों को जगह दी है जो उनके समकक्ष थे। 

माइकल क्लार्क ने बिग स्पोर्ट्स ब्रेकफास्ट को दिए अपने इंटरव्यू के दौरान 7 बेस्ट बल्लेबाजों का चयन किया जिसमें भारत के दो बल्लेबाजों यानी सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को भी जगह दी। इन दोनों के अलावा उन्होंने अपनी लिस्ट में ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा, जैक कैलिस और एबी डीविलियर्स को चुना है। क्लार्क ने इन खिलाड़ियों को क्यों चुना है इसके पीछे अपना तर्क भी दिया है। 

सचिन के बारे में उन्होँने कहा कि उन्हें आउट करना बड़ी चुनौती थी और वो तकनीकी रूप से बहुत ही सक्षम थे। विराट को बारे में उन्होंने कहा कि उनका आक्रामक खेल उन्हें सबसे अलग बनाता है और क्रिकेट के हर प्रारूप में वो बेस्ट हैं खास तौर पर वनडे और टी20 क्रिकेट में। एबी डिविलियर्स की सबसे बड़ी खास बात ये है कि वो किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने में सक्षम थे। 

क्लार्क ने कैलिस के बारे में कहा कि वो ऑस्ट्रेलिया की आक्रामक गेंदबाजी के सामने रन बनाने में बेहद सक्षम थे और वो किसी भी तरह के चैलेंज को लेना पसंद करते थे। रिकी पोंटिंग के बारे में उन्होंने कहा कि जिनके साथ मैं खेला था उन सबमें वो सबसे अच्छे कंगारू बल्लेबाज थे। क्लार्क ने साल 2015 वनडे विश्व कप को याद करते हुए कहा कि इस टर्नामेंट में कुमार संगकारा ने चार शतक लगाए थे वो एक बेहतरीन खिलाड़ी की पहचान है क्योंकि ऐसा करना आसान नहीं होता। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस