Move to Jagran APP

MS Dhoni, रिकी पोंटिंग व सौरव गांगुली में से मशरफे मुर्तजा ने इन्हें बताया नंबर वन कप्तान

मशरफे मुर्तजा ने दुनिया के तीन बेहतरीन कप्तान के तौर पर Dhoni पोंटिंग व गांगुली का चयन किया लेकिन इनमें से भी इन्हें बेस्ट बताया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 04:54 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 04:54 PM (IST)
MS Dhoni, रिकी पोंटिंग व सौरव गांगुली में से मशरफे मुर्तजा ने इन्हें बताया नंबर वन कप्तान
MS Dhoni, रिकी पोंटिंग व सौरव गांगुली में से मशरफे मुर्तजा ने इन्हें बताया नंबर वन कप्तान

नई दिल्ली, जेएनएन। बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मशरफे मुर्तजा ने दुनिया के तीन बेहतरीन क्रिकेट कप्तान के नाम बताए। उन्होंने बताया कि उनकी नजर में जो तीन बेस्ट कप्तान हैं वो MS Dhoni, रिकी पोंटिंग और सौरव गांगुली है। उन्होंने सौरव गांगुली को अपना दुनिया का सबसे पसंदीदा कप्तान बताया। सौरव गांगुली ने 2000 से 2005 तक टीम इंडिया की कप्तानी की और इस दौरान विदेशी धरती पर भी भारत ने लगातार मैच जीतने में सफलता हासिल की। गांगुली ने 2003 वनडे विश्व कप में भारत को फाइनल तक पहुंचाया और 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी में उनकी ही कप्तानी में भारत संयुक्त विजेता बना था।

loksabha election banner

मशरफे मुर्तजा ने कहा कि एक कप्तान के तौर मैंने कभी किसी को फॉलो नहीं किया था। मेरी नजर में हबीबुल बशर बांग्लादेश के बेस्ट कप्तान रहे हैं। अगर मुझे पूरी दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तान को चुनना हो तो मैं सौरव गांगुली के साथ जाउंगा। मैंने इमरान खान के बारे में काफी कुछ सुना था, लेकिन मैंने उन्हें ज्यादा देखा नहीं है। उन्होंने बिजनेस स्टैंडर्ड से बात करते हुए ये कहा। 

एम एस धौनी की बात करें तो उन्होंने भारत को साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाया था। वहीं रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया को 2003 और 2007 में वनडे वर्ल्ड कप जबकि 2006 और 2009 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाया था। 

मुर्तजा ने कहा कि मैंने जो देखा है उसमें से मैं रिकी पोंटिंग का भी चयन करूंगा क्योंकि हर कोई कहता है कि पोंटिंग को एक मजबूत टीम मिली थी,  लेकिन मैं ये कहूंगा कि टीम में बेशक बड़े खिलाड़ी हों, लेकिन उन्हें संभालने की जरूरत होती है। बहुत सारे ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके रिकॉर्ड्स पोंटिंग के बराबर हैं, पर उन्हें भी बेहतरीन तरीके से मैनेज करने की जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि गांगुली और पोंटिंग के बाद में धौनी को बेस्ट कप्तान मानता हूं। मैंने धौनी को पूरे करियर के दौरान खेलते देखा है। ये तीनों ही मेरे बेस्ट कप्तान हैं, लेकिन इन सबमें गांगुली सबसे अलग थे। मैं उन्हें धौनी और पोंटिंग के उपर रखूंगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.