Move to Jagran APP

कल न्यूजीलैंड के इस 'ट्रंप कार्ड' से बचकर रहे टीम इंडिया

टीम इंडिया इस समय अपने टी20 के शीर्ष स्तर पर नजर आ रही है। कल (मंगलवार) भारतीय टीम टी20 विश्व कप के मुख्य राउंड का पहला मुकाबला खेलने उतरेगी और सबकी नजरें उन पर टिकी होंगी। उम्मीद होगी सिर्फ एक- विजयी आगाज। जाहिर तौर पर विरोधी जब एक मुश्किल टीम

By ShivamEdited By: Published: Sun, 13 Mar 2016 09:52 PM (IST)Updated: Mon, 14 Mar 2016 08:49 PM (IST)
कल न्यूजीलैंड के इस 'ट्रंप कार्ड' से बचकर रहे टीम इंडिया

नई दिल्ली, [शिवम् अवस्थी] टीम इंडिया इस समय अपने टी20 के शीर्ष स्तर पर नजर आ रही है। कल (मंगलवार) भारतीय टीम टी20 विश्व कप के मुख्य राउंड का पहला मुकाबला खेलने उतरेगी और सबकी नजरें उन पर टिकी होंगी। उम्मीद होगी सिर्फ एक- विजयी आगाज। जाहिर तौर पर विरोधी जब एक मुश्किल टीम हो तो तैयारी भी कड़ी ही हुई होगी और सभी खिलाड़ियों को लेकर रणनीति भी तैयार हुई होगी, ऐसे में कल जिस एक विरोधी बल्लेबाज से भारतीय टीम को सबसे ज्यादा खतरा होगा, वो हैं मार्टिन गुप्टिल। आइए जानते हैं क्यों।

loksabha election banner

- पिछले साल का उस्तादः

29 वर्षीय मार्टिन गुप्टिल इस समय दुनिया के उन ओपनिंग बल्लेबाजों में शुमार हैं जो अकेले दम पर मैच का रुख पलटने का दम रखते हैं। 2015 में इस खिलाड़ी ने कई बार ऐसी पारियां खेलीं जिसने विरोधी टीमों की नींद उड़ा दी। पिछले साल गुप्टिल ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 1489 रन बनाए। ये रन उन्होंने 32 मैचों में बनाए जिस दौरान 4 शतक और 8 अर्धशतक भी जड़े। इससे साबित होता है कि उनका बल्ला इस समय किस कदर हुंकार भर रहा है।

- 2016 में भी कम नहींः

2016 की बात करें तो इस साल भी मार्टिन गुप्टिल ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। इस साल जहां वनडे क्रिकेट में वो अब तक 7 मैचों में 402 रन बना चुके हैं जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। वहीं अंतरराष्ट्रीय टी20 में वो इस साल 5 टी20 मैचों में 292 रन बना चुके हैं जिसमें तीन अर्धशतक और एक चालीस पार का स्कोर शामिल है।

- धुआंधार बल्लेबाज, ये हैं दिलचस्प आंकड़ेः

पिछले साल गुप्टिल नेे वेलिंग्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में नाबाद 237 रनों की पारी खेली थी। जिसके साथ ही वो वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले पांचवें खिलाड़ी, न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी और वनडे क्रिकेट में दूसरा सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। इसके अलावा वो टी20 क्रिकेट में भी एक शतक जड़ चुके हैं। ये कमाल उन्होंने 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था जब नाबाद 101 रनों की पारी खेली थी। यही नहीं, वनडे क्रिकेट में उनके नाम किसी भी न्यूजीलैंड के खिलाड़ी द्वारा जड़ा गया सबसे तेज शतक भी दर्ज है। 17 गेंदों में जड़ा गया वो अर्धशतक वनडे इतिहास में भी सबसे संयुक्त तौर पर सबसे तेज शतक था।

- भारत के खिलाफः

भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में गुप्टिल ने अब तक तीन ही मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 52 रन दर्ज हैं, जिसमें 41 रन की पारी सर्वश्रेष्ठ रही। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ वो 18 मैचों में 536 रन बना चुके हैं जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में वो भारत के खिलाफ 7 मैचों में 323 रन बना चुके हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.