नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के सदस्य मदन लाल ने कहा कि अगले महीने की शुरुआत में भारत के न्यूजीलैंड दौरे के अंत तक दो नए चयनकर्ता चुन लिए जाएंगे। भारत के पूर्व क्रिकेटर रुद्र प्रताप सिंह और सुलक्षणा नाइक सीएसी के अन्य सदस्य हैं, जो भारतीय टीम के सीनियर चयनकर्ता का चुनाव करने वाले हैं।

इस समिति को सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और उनके साथी सदस्य गगन खोड़ा के विकल्प ढूंढने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रसाद और खोड़ा का कार्यकाल खत्म हो गया है। मदन लाल ने कहा कि हमें 44 आवेदकों की सूची मिली है और न्यूजीलैंड दौरे के अंत तक दो चयनकर्ताओं की नियुक्ति हो जानी चाहिए। भारत के न्यूजीलैंड दौरे का अंतिम चरण शुक्रवार से दो टेस्ट की सीरीज के साथ शुरू होगा। यह दौरा पांच मार्च को खत्म होगा। राष्ट्रीय चयन समिति में देवांग गांधी, जतिन परांजपे और सरनदीप सिंह भी शामिल हैं। इन सभी का एक-एक साल का कार्यकाल और बचा है।

अजित अगरकर भी हैं रेस में शामिल

मदन लाल ने कहा कि इन आवेदकों में से कितनों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा इस पर अभी फैसला नहीं किया गया है। आवेदकों में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर और वेंकटेश प्रसाद भी शामिल हैं। मदन लाल ने कहा कि इस सूची में बड़े नाम शामिल हैं लेकिन यही सब कुछ नहीं है। हमें काम के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति को चुनना है और हमारा ध्यान इसी पर है।

साथ ही बीसीसीआइ की ओर से कोई जवाब नहीं मिला है कि क्षेत्रीय नीति को कायम रखना है या नहीं। लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन, अमय खुरासिया और नयन मोंगिया ने भी समिति में दो पद के लिए आवेदन किए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआइ ने 4 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है जिनका आखिरी दौर का इंटरव्यू अगले दस दिन के अंदर होना है। नई चयन समिति साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम का चयन करेगी।  

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस