खेल संवाददाता, लखनऊ। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला बुधवार को अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले ही 3-1 से सीरीज हार चुकीं भारतीय महिलाएं इस मैच में प्रतिष्ठा बचाने उतरेंगी। दूसरे मैच में नौ विकेट से मिली जीत को छोड़ दें तो मेजबान टीम अन्य तीनों मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही है लेकिन, मिताली राज की टीम आखिरी वनडे में जीत के साथ सीरीज का समापन करना चाहेगी।

शेफाली और शिखा की कमी खली : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की विस्फोटक खिलाड़ी शेफाली वर्मा की बल्लेबाजी और सटीक लाइन-लेंथ की बदौलत कई मैचों में निर्णायक गेंदबाजी की भूमिका निभाने वाली शिखा पांडे को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में शामिल न करना टीम प्रबंधन को भारी पड़ा। इन दोनों खिलाडि़यों की अनुपस्थिति में मेजबान टीम संघर्ष करती दिखी। मिताली ब्रिगेड की हार का एक प्रमुख कारण धीमी बल्लेबाजी भी बनी।

मध्यक्रम में अच्छी साझेदारी के बावजूद टीम इंडिया अंतिम 10 ओवर में तेज बल्लेबाजी करने में विफल रही। वहीं, झूलन गोस्वामी को छोड़कर अन्य गेंदबाजों का प्रदर्शन फीका रहा। मेहमान टीम के खिलाफ दो मैचों में भारतीय गेंदबाज क्रमश: 249 और 267 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का भी बचाव नहीं कर सके। फिरकी गेंदबाज राजेश्वरी गायकवाड़ (चार मैचों में पांच विकेट) ने स्पिनरों की मददगार विकेट पर निराश किया। इसके अलावा सीनियर लेग स्पिनर पूनम यादव चार मैचों में एक भी विकेट नहीं ले सकीं। अनुभवी झूलन को दूसरे छोर से कोई सहयोग नहीं मिला। हालांकि, चोट के चलते भारतीय तेज गेंदबाज चौथे मैच में बाहर थीं।

पूनम राउत ने दिखाया दम : भारत की मध्यक्रम की मजबूत बल्लेबाज पूनम राउत ने सीरीज में बढि़या प्रदर्शन किया। उन्होंने 10, नाबाद 62, 77 और नाबाद 704 रनों की शानदार पारी खेली। दूसरे और तीसरे मैच में शुरुआती विकेट गिरने के बाद राउत ने न सिर्फ अर्धशतकीय पारी खेली बल्कि टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। इसके अलावा कप्तान मिताली राज और हरमनप्रीत कौर ने भी छोटी मगर उपयोगी पारियां खेली। स्मृति मंधाना सिर्फ दूसरे मैच में अच्छी पारी खेल कामयाब रहीं। वहीं, जेमिमा रोड्रिग्स तो तीन मैचों में दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सकीं। दूसरी ओर अफ्रीकी टीम ने हर विभाग में शानदार क्ति्रकेट खेली। खासकर, बल्लेबाजी में लिजेल ली, लॉरा वोल्वॉर्ट और लारा गुडाल ने जरूरत के समय टीम के लिए रन बनाए। ली अभी तक नाबाद 83, चार, नाबाद 132 और 69 समेत कुल 288 रन बनाकर सीरीज में शीर्ष पर हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप