दुबई, प्रेट्र। भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ जब रविवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए मैदान पर उतरेगी तो नवनियुक्त कप्तान विराट कोहली की नजर बल्लेबाजों की आइसीसी वनडे रैंकिंग के शीर्ष स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के करीब पहुंचने पर होगी। भारत यदि सीरीज के तीनों मैच जीतता है तो उसके 114 अंक हो जाएंगे, जिससे उसकी रैंकिंग में भी सुधार आएगा। लेकिन, नतीजा इसके विपरीत रहता है तो इंग्लैंड एक स्थान के फायदे के साथ चौथे पायदान पर पहुंच जाएगा और मेजबान टीम पांचवें स्थान पर खिसक जाएगी।

कोहली दक्षिण अफ्रीकी स्टार डिविलियर्स से 13 अंक पीछे हैं। सिडनी में पाकिस्तानी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने वाले डेविड वार्नर तीसरे स्थान पर हैं। वह कोहली से सिर्फ दो अंक पीछे हैं। इंग्लैंड के जो रूट सातवें स्थान पर हैं, जबकि बाबर आजम 15वें स्थान के साथ पाकिस्तानी बल्लेबाजों में शीर्ष पर हैं।

2015 विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी मिशेल स्टार्क आगामी वनडे मैचों में सबसे ऊंची रैंकिंग के गेंदबाज होंगे। वह नंबर एक रैंकिंग के गेंदबाज न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट से 13 अंक पीछे हैं। इंग्लैंड के आदिल रशीद पांचवें व भारत के अमित मिश्रा 12वें स्थान पर हैं, जबकि वहाब रियाज 39वें स्थान के साथ पाकिस्तानी गेंदबाजों में शीर्ष पर हैं।

वनडे टीमों की रैंकिंग के निचले हिस्से में काबिज पाकिस्तान की नजर विश्व कप में सीधे क्वालीफाई करने पर हैं। वह शुक्रवार से ब्रिस्बेन में विश्व विजेता और रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। 89 अंकों के साथ आठवें स्थान पर काबिज पाकिस्तान पर फिलहाल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई होने से वंचित रहने का खतरा मंडरा रहा है। उसके बांग्लादेश से दो अंक कम हैं, जबकि वेस्टइंडीज से दो अंक ज्यादा हैं।

30 सितंबर 2017 तक रैंकिंग में काबिज शीर्ष सात अन्य टीमें मेजबान इंग्लैंड के साथ 30 मई से 15 जुलाई 2019 के दौरान होने वाले विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी। निचले पायदान की चार टीमें और आइसीसी विश्व लीग की छह टीमें इसके बाद दस टीमों के आइसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2018 में हिस्सा लेंगी और इस टूर्नामेंट की टॉप दो टीमें विश्व कप की दस टीमों को पूरा करेंगी।

आगामी सीरीज में पाकिस्तान अगर दो मैच जीतता है तो उसके बांग्लादेश के बराबर 91 अंक हो जाएंगे, लेकिन दशमलव अंक की गणना पर वह पीछे रहेगा। पाकिस्तान यदि सीरीज जीतता है तो वह बांग्लादेश से आगे निकल जाएगा और उसके विश्व कप में सीधे क्वालीफाई करने की संभावना भी बढ़ जाएगी। दूसरी ओर यदि ऑस्ट्रेलिया को सीरीज से पहले के अपने अंक बरकरार रखने हैं तो उसे सीरीज 4-1 से जीतनी होगी, जबकि 3-2 से सीरीज जीतने पर वह एक अंक गंवा देगा। ऑस्ट्रेलिया अपनी शीर्ष रैंकिंग गंवा सकता है, लेकिन इसके लिए पाकिस्तान को सीरीज 4-1 से जीतनी होगी। इस बीच तीसरे स्थान पर काबिज भारत 15 जनवरी से पुणे में तीन मैचों की सीरीज में पांचवें स्थान पर काबिज इंग्लैंड के खिलाफ उतरेगा। ऐसे में उसका इरादा दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका और अपने बीच अंकों के अंतर को कम करना होगा।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Shivam

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप