नई दिल्ली। विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका को हराने के साथ ही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। टीम इंडिया ने 22 वर्षों बाद श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीतने में सफलता हासिल की।
कोहली ने पहली बार पूरी तरह से किसी सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभाली और उन्होंने इसी दौरान सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धौनी और कपिल देव जैसे दिग्गज कप्तानों को पीछे छोड़ दिया। इन तीनों के अलावा सचिन तेंदुलकर और अनिल कुंबले की अगुआई में भी टीम इंडिया श्रीलंका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई थी।
इससे पहले भारत ने सिर्फ एक बार 1993 में मोहम्मद अजहरूद्दीन की अगुआई में श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीतने में सफलता हासिल की थी। उस वक्त भारत ने तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी। चूंकि इस बार कोहली की अगुआई में भारत ने टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत ली, इस मायने में कोहली ने अजहर के रिकॉर्ड को भी बेहतर कर दिया।

श्रीलंका में भारत का टेस्ट सीरीज में प्रदर्शन :

1985 : भारत ने पहली बार श्रीलंका का दौरा किया और कपिलदेव की अगुआई वाली टीम को 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से हार का सामना करना पड़ा था।

1993 : भारत ने मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में हिस्सा लिया और यह सीरीज 1-0 से जीती। भारत ने दूसरा टेस्ट 235 रनों से जीता, अन्य दो मैच ड्रॉ रहे।

1997 : भारत ने सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में दो टेस्ट मैचों की सीरीज में हिस्सा लिया, जिसके दोनों मैच ड्रॉ रहे।

2001 : भारत को सौरव गांगुली के नेतृत्व में भी हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका ने तीन मैचों की सीरीज में भारत को 2-1 से हराया।

2008 : अनिल कुंबले की अगुआई में भी भारत इस पड़ोसी देश में सीरीज जीतने में नाकाम रहा। उस वक्त टीम इंडिया को 1-2 से हार झेलनी पड़ी।

2010 : महेंद्र सिंह धौनी की अगुआई में गई टीम इंडिया भी श्रीलंका में सीरीज जीतने में नाकाम रही। घरेलू टीम ने पहला मैच जीता, दूसरा ड्रॉ रहा। भारत ने अंतिम टेस्ट जीतकर 3 मैचों की सीरीज को 1-1 से ड्रॉ करवा दिया।

2015 : विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने श्रीलंका में 22 वर्षों बाद सीरीज जीतने में सफलता हासिल की। भारत ने श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: sanjay savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप