Move to Jagran APP

कोहली करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग पर पहुंचे

मंगलवार को समाप्त हुई भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन देने वाले भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को रैंकिंग में भी फायदा हुआ है। कोहली आज जारी हुई ताजा आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए। अब विराट टेस्ट के बल्लेबाजों में नौवें नंबर पर हैं। सीरीज की चार पारियों में 214 रन ब

By Edited By: Published: Wed, 19 Feb 2014 03:19 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2014 03:38 PM (IST)
कोहली करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग पर पहुंचे

दुबई। मंगलवार को समाप्त हुई भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन देने वाले भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को रैंकिंग में भी फायदा हुआ है। कोहली आज जारी हुई ताजा आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए। अब विराट टेस्ट के बल्लेबाजों में नौवें नंबर पर हैं।

loksabha election banner

सीरीज की चार पारियों में 214 रन बनाने वाले विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग्स में पहली बार शीर्ष 10 के अंदर जगह बनाने में सफल रहे हैं, जबकि टॉप-10 में पहले से मौजूद उनके साथी चेतेश्वर पुजारा एक स्थान की गिरावट के साथ अब सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इससे पहले विराट 11वें स्थान पर मौजूद थे लेकिन वेलिंग्टन टेस्ट की दो पारियों में 38 और नाबाद 105 के स्कोर के बाद उन्हें दो स्थान का फायदा हो गया। इसके अलावा अगर गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो यहां भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को दो स्थान का नुकसान हुआ है और अब वो 10वें स्थान पर खिसक गए हैं। हालांकि वो अब भी रैंकिंग में शीर्ष भारतीय टेस्ट गेंदबाज हैं। भारत के अन्य स्पिनर गेंदबाजों की इस रैंकिंग में 12वें स्थान पर मौजूद हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

उधर अंतिम टेस्ट में न्यूजीलैंड की तरफ से उनके क्रिकेट इतिहास का पहला तिहरा शतक जड़ने वाले कप्तान ब्रैंडन मैकुलम को भी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है। मैकुलम की 302 रनों की अद्भुत पारी ने उन्हें बल्लेबाजों की रैंकिंग में 12वें स्थान पर लाकर खड़ा कर दिया है, जो कि उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग भी है। वहीं, मैकुमल के साथ 352 रनों की विश्व रिकॉर्ड साझेदारी करने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज बै्रडली वाटलिंग भी अंतिम टेस्ट में अपनी 124 रनों की शानदार पारी के बाद तीन पायदान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा अंतिम टेस्ट की पहली पारी में अपने करियर का पहला शतक जड़ने वाले अजिंक्य रहाणे को 15 स्थान का फायदा हुआ है और अब वो 46वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि अंतिम टेस्ट में अपने करियर का आगाज शतक के साथ करने वाले ऑलराउंडर जिमी नीशम ने भी 59वीं रैंकिंग के साथ इस सूची में एंट्री हासिल की है। कीवी गेंदबाज टिम साउथी गेंदबाजों की सूची में अपनी करियर बेस्ट रैंकिंग (9वां स्थान) हासिल करने में सफल रहे। वहीं, कंगारू गेंदबाज मिचेल जॉनसन का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी जलवा जारी है और पहले टेस्ट में मैच जिताऊ गेंदबाजी (12 विकेट) करने के बाद वो पांच स्थान की छलांग लगाकर अब चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.