Move to Jagran APP

जानिए क्या होता है सुपरओवर, जिसमें लगातार 2 गेंदों पर 2 छक्के ठोककर रोहित ने दिलाई जीत

India vs New Zealand 3rd T20 मैच रन स्कोर बराबर होने के कारण टाई हो गया। इसके बाद इस मैच का नतीजा सुपरओवर में निकलेगा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 04:06 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 04:47 PM (IST)
जानिए क्या होता है सुपरओवर, जिसमें लगातार 2 गेंदों पर 2 छक्के ठोककर रोहित ने दिलाई जीत
जानिए क्या होता है सुपरओवर, जिसमें लगातार 2 गेंदों पर 2 छक्के ठोककर रोहित ने दिलाई जीत

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs New Zealand 3rd T20: हैमिल्टन के सेडेन पार्क मैदान पर भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया। हालांकि, ये मैच रन स्कोर बराबर होने के कारण टाई हो गया। इसके बाद इस मैच का नतीजा सुपरओवर में निकला, जिसे भारत ने जीता। कीवी टीम ने 6 गेंदों पर 17 रन बनाए, जिसके जवाब में भारत ने 20 रन बनाकर सुपर ओवर में जीत हासिल की। 

loksabha election banner

दरअसल, इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीता था, लेकिन गेंदबाजी चुनी थी। ऐसे में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हिटमैन रोहित शर्मा के तूफानी अर्धशतक के दम पर 5 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में 179 रन बनाए थे। इसके जवाब में कीवी टीम ने अपने कप्तान केन विलियमसन की 95 रन की तूफानी पारी के दम पर 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 179 रन बनाए और मैच टाई हो गया था, क्योंकि मैच की आखिरी गेंद पर न्यूजीलैंड को जीत के लिए एक रन चाहिए था, लेकिन मोहम्मद शमी ने रोस टेलर को बोल्ड कर दिया था।   

ये है सुपर ओवर का नियम

जब भी अंतरराष्ट्रीय स्तर के टी20 मैचों में स्कोर बराबर होने के कारण मैच टाई होता है तो इसमें इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा निमय लागू होता है और नतीजा एक-एक ओवर के मैच में निकला है, जिसे हम सुपर ओवर के नाम से जानते हैं। मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) द्वारा ये नियम बनाए जाते हैं, जिसे आइसीसी अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैचों में लागू करता है। हालांकि, वनडे और टेस्ट क्रिकेट में ये नियम लागू नहीं होता है। 

T20 इंटरनेशनल मैच टाई होने के बाद एलिमिनेटर के रूप में सुपर ओवर होता है। ऐसे में दोनों टीमों को 6-6 गेंदें मिलती हैं, जो ज्यादा रन बना लेता है उसी जीत मिल जाती है। अगर किसी तरह सुपर ओवर भी टाई हो जाता है तो फिर नतीजा मैच में टीमों द्वारा लगाई गई बाउंड्री के आधार पर होता है, जैसा कि वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में देखने को मिला था। 

हालांकि, अक्टूबर 2019 में आइसीसी ने ये बाउंड्री काउंट वाला नियम बदला दिया था और कहा था अब तब तक सुपर ओवर होगा, जब तक कोई टीम मैच रनों के आधार पर जीत नहीं जाती। आइसीसी का यही नियम आइपीएल और बिग बैश लीग जैसे दुनियाभर की तमाम बड़ी टी20 लीगों में लागू होता है। 

भारत का पहला सुपर ओवर

भारतीय टीम के लिए ये अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहला सुपर ओवर था, जिसमें बल्लेबाजी की। हालांकि, पहली बार साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच टाई रहा था, जिसमें बोल आउट (bowl-out) हुआ था। उस मैच में भी भारत को जीत मिली था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.