बेंगलुरु, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज के बाद जाना है। इस दौरे पर टीम इंडिया को पांच मैचों की टी 20 सीरीज के अलावा तीन मैचों की वनडे सीरीज और दो मैचों की टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेना है। टी 20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान किया जा चुका है, लेकिन रविवार को वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए टीम का एलान किया जाएगा। 

न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम में केएल राहुल की वापसी हो सकती है। राहुल सिमित ओवरों के प्रारूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं जिसका ईनाम उन्हें मिल सकता है। वहीं हार्दिक पांड्या अगर पूरी तरह से फिट हो जाते हैं तो उन्हें वनडे टीम में मौका दिया जा सकता है। टीम में चयन को लेकर पांड्या की फिटनेस पर चयनकर्ताओं की पूरी नजर बनी हुई है। 

केएल राहुल इस वक्त रन बनाने के मामले में निरंतर हैं और कप्तान विराट कह भी चुके हैं कि राहुल जैसे खिलाड़ी जब फॉर्म में हों तो उन्हें किसी भी टीम के बाहर रखना सही नहीं है। ऐसे में फिट हो चुके पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल के मुकाबले उनके चांस टीम में चुने जाने के ज्यादा बन रहे हैं। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि तीसरे स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव के बजाए युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को टेस्ट टीम में शामिल किया जा सकता है। न्यूजीलैंड में अश्विन या रवींद्र जडेजा दोनों में से किसी एक को टेस्ट की अंतिम ग्यारह में मौका मिलने की संभावना है। 

भारतीय टीम प्रबंधन इंतजार कर रही है कि हार्दिक पांड्या गेंदबाजी करने के लिए भी पूरी तरह से फिट हो जाएं। अगर वो पूरी तरह से फिट हो जाते हैं तो वनडे टीम में उनका चयन तय माना जा रहा है। अगर हार्दिक फिट नहीं होते हैं तो शायद सूर्यकुमार यादव को वनडे टीम में मौका मिल सकता है। कहा जा रहा है कि वनडे टीम में केदार जाधव की जगह तकनीकी तौर पर मजबूत अजिंक्य रहाणे को भी मौका दिया जा सकता है। 

बीसीसीआइ के सूत्र ने पीटीआइ से बात करते हुए कहा कि केदार जाधव जाहिर तौर पर 2023 वर्ल्ड कप में नहीं खेलेंगे और अब वो गेंदबाजी भी नहीं करते हैं। वो टी 20 टीम का हिस्सा भी नहीं हैं इस वजह से उन्हें न्यूजीलैंड ले जाने का कोई मतलब नहीं बनता है। ऐसे में वनडे टीम में सूर्यकुमार यादव और अजिंक्य रहाणे में से किसी एक को मौका दिया जा सकता है। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस