Move to Jagran APP

टी-20 ग्लोबल डेस्टीनेशन लीग से जुड़े दुनिया के ये बड़े-बड़े धुरंधर

क्रिस गेल, केरन पोलार्ड के अलावा इंग्लैंड के धुरंधर केविन पीटरसन दक्षिण अफ्रीका में होने वाली टी-20 ग्लोबल डेस्टीनेशन लीग से बतौर मार्की जुड़ गए हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 13 Apr 2017 07:12 PM (IST)Updated: Thu, 13 Apr 2017 07:20 PM (IST)
टी-20 ग्लोबल डेस्टीनेशन लीग से जुड़े दुनिया के ये बड़े-बड़े धुरंधर
टी-20 ग्लोबल डेस्टीनेशन लीग से जुड़े दुनिया के ये बड़े-बड़े धुरंधर

जोहानिसबर्ग, जेएनएन| वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और हरफनमौला खिलाड़ी केरन पोलार्ड के अलावा इंग्लैंड के धुरंधर केविन पीटरसन दक्षिण अफ्रीका में होने वाली टी-20 ग्लोबल डेस्टीनेशन लीग से बतौर मार्की जुड़ गए हैं।

loksabha election banner

इस लीग के इसी साल के अंत में होने की संभावना है। इन तीन दिग्गजों के अलावा क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने वेस्टइंडीज के ड्वायन ब्रावो, कीवी विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्लम, श्रीलंकाई दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा, इंग्लैंड की टी-20 टीम के कप्तान इयोन मोर्गन और इंग्लैंड के ही जेसन रॉय से भी इस लीग से बतौर मार्की जुड़ने के लिए सहमति ले ली है।

सीएसए ने इन सभी खिलाड़ियों को लीग के पहले दो साल के लिए मार्की खिलाड़ियों के तौर पर अपने साथ जोड़ा है। यह सभी खिलाड़ी मिनी ड्राफ्ट में हिस्सा लेंगे जहां से फ्रेंचाइजी इनके लिए बोली लगाएंगी। चूंकि कुछ खिलाड़ी पहले से ही दक्षिण अफ्रीका की घरेलू टी-20 लीग में खेल चुके हैं, इसलिए सीएसए फ्रेंचाइजी मालिकों से इस बात को ध्यान रखने को कहेगी और साथ ही हर टीम के पास दक्षिण अफ्रीका का एक मार्की खिलाड़ी होगा।

सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हारुन लोगार्ट का मानना है कि यह टूर्नामेंट अन्य खिलाड़ियों को भी आकर्षित करेगा। उन्होंने कहा, ‘चार अलग-अलग महाद्वीप से खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। इसमें कोई शक नहीं है कि इस लीग में जितने अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे उनके आने से यह टूर्नामेंट निश्चित तौर पर बढ़ेगा। उच्च स्तर के खिलाड़ियों का आना और प्रायोजकों का इस लीग के साथ जुड़ना इस बात का सबूत है कि दक्षिण अफ्रीका एक वैश्विक मंच है’।

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

पीटरसन ने अपनी शुरुआती क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में ही खेली है। वह इस लीग से जुड़कर काफी उत्साहित हैं।
उन्होंने कहा, ‘मैं नई टी-20 ग्लोबल डेस्टीनेशन टूर्नामेंट के साथ जुड़कर बेहद खुश हूं। हर कोई जानता है कि दक्षिण अफ्रीका मेरे दिल के काफी करीब है। इसलिए यहां के क्रिकेट में कुछ नया होता है तो मुझे खुशी होती है। मुझे उम्मीद है कि लोग इस लीग का समर्थन करेंगे’।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्लम ने इस लीग के साथ जुड़ने को आसान फैसला बताया। मैक्लम ने कहा, ‘मैं दक्षिण अफ्रीका की परिस्थतियों का लुत्फ उठाता हूं। मेरे लिए इस टूर्नामेंट के लिए हां कहना आसान था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी जिस तरह से क्रिकेट खेलते हैं वो मुझे पसंद है’।

गेल ने इस लीग पर कहा, ‘मैं दक्षिण अफ्रीका में वापसी के लिए तैयार हूं। मेरी यहां से कुछ अच्छी यादें जुड़ी हुई हैं। मैंने यहां पहले टी-20 विश्व कप में अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में पहला शतक जड़ा था’।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.