Move to Jagran APP

आज 'बिलियर्ड टेबल' पर दिखेगा कनपुरिया तिकड़ी का जलवा, जानिए दिलचस्प कनेक्शन

'बिलियर्ड टेबल' के नाम से मशहूर ग्रीनपार्क स्टेडियम आज इतिहास रचने जा रहा है। टेस्ट और वनडे मैचों के बाद अब ग्लैमरस आइपीएल का नया पन्ना इसमें जुड़ेगा। इस अहम पड़ाव पर कनपुरिया खिलाडि़यों की 'तिकड़ी' व प्रदेश के सितारे जलवे बिखेरने को बेताब हैं। यहीं गुर सीखने में वर्षो

By ShivamEdited By: Published: Thu, 19 May 2016 12:52 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2016 06:00 PM (IST)
आज 'बिलियर्ड टेबल' पर दिखेगा कनपुरिया तिकड़ी का जलवा, जानिए दिलचस्प कनेक्शन

शिवा अवस्थी, कानपुर। 'बिलियर्ड टेबल' के नाम से मशहूर ग्रीनपार्क स्टेडियम आज इतिहास रचने जा रहा है। टेस्ट और वनडे मैचों के बाद अब ग्लैमरस आइपीएल का नया पन्ना इसमें जुड़ेगा। इस अहम पड़ाव पर कनपुरिया खिलाडि़यों की 'तिकड़ी' व प्रदेश के सितारे जलवे बिखेरने को बेताब हैं। यहीं गुर सीखने में वर्षो बिताए एक-एक लम्हे को फिर जीने का कोई मौका न छोड़ने की सोच इनके दिलों में है। यहां का शानदार प्रदर्शन इनके लिए क्रिकेट जगत के बड़े सोपान के रास्ते खोलेगा।

loksabha election banner

- गेंदबाजी तिकड़ी की ताकत, कानपुर का कनेक्शनः

कनपुरिया तिकड़ी के अंकित राजपूत नौबस्ता निवासी हैं। तेज गेंदबाज अंकित 145 की स्पीड से गेंद फेंककर चर्चा में आए हैं। ग्रीनपार्क में बचपन से नाता है। केकेआर से जुड़कर नई पहचान बनाई है। कुलदीप यादव जाजमऊ के हैं। उन्नाव में पिता का कारोबार है। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप पिछले आइपीएल का हिस्सा रह चुके हैं। यहीं टीम इंडिया में भी जगह बनाई लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला। केकेआर को इन पर भरोसा है। अमित मिश्र भी अब पहचान को मोहताज नहीं हैं। गुजरात लायंस के हिस्सा अमित की रग-रग में ग्रीनपार्क रचा-बसा है। गेंद व बल्ले दोनों में पकड़ से इनका हुनर गुरुवार को दिखाई पड़ेगा। तीनों ने दैनिक जागरण से कहा कि शहर में ग्लैमरस आइपीएल सीजन-9 में खेलने की खुशी कुछ अलग ही है। ग्रीनपार्क की पुरानी यादों में नया पन्ना जोड़ने की तैयारी से उतरेंगे।

- शहर भी देगा 'अग्निपरीक्षा'

पहली बार हो रहे आइपीएल मैच शहर के दर्शकों के लिए भी अग्निपरीक्षा हैं। तीनों क्रिकेटरों की शान उनके साथियों के सामने ऊंची रखने के लिए धैर्य व शालीनता का संगम दिखाना होगा। इससे शहर की खराब छवि सुधरेगी और अंतर्राष्ट्रीय क्षितिज पर नाम होगा।

- ये भी ग्रीनपार्क से वाकिफ

कोलकाता नाइट राइडर्स के पीयूष चावला अलीगढ़, मनीष पांडेय नैनीताल, गुजरात लायंस के प्रवीण कुमार मेरठ, अक्षदीप नाथ लखनऊ, उमंग शर्मा मेरठ, एकलव्य द्विवेदी इलाहाबाद, कप्तान सुरेश रैना गाजियाबाद के हैं लेकिन ये सभी ग्रीनपार्क को घरेलू मैदान की तरह पहचानते हैं। इसलिए 19 व 21 मई के मैचों में इनकी मौजूदगी अहम होगी।

- एक नजर में ग्रीनपार्क

स्थापना : 1945

पहले दर्शक क्षमता : 45000

अब दर्शक क्षमता : 32,753

पहला टेस्ट मैच : 14 जनवरी 1952, भारत बनाम इंग्लैंड

आखिरी टेस्ट मैच : 24-27 नवंबर 2009, भारत बनाम श्रीलंका

पहला वनडे मैच : 24 दिसंबर 1986, भारत बनाम श्रीलंका

आखिरी वनडे मैच : 11 अक्टूबर 2015, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

स्वामित्व : उप्र सरकार

संचालक : उप्र क्रिकेट एसोसिएशन

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करेें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.