जोहानिसबर्ग, एजेंसी। गुरुवार से केपटाउन में द. अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट से पहले मेजबान टीम के लिए बेहद ही अच्छी खबर आई है। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा को तीसरे मैच में खेलने के लिए आइसीसी से क्लीन चिट मिल गई है। रबादा पर लगे दो टेस्ट मैचों के प्रतिबंध को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) आचार संहिता आयुक्त माइकल हेरान ने हटा दिया है।

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर है और ऐसे में 22 मार्च से शुरू हो रहा ये टेस्ट मैच इस सीरीज़ में अहम किरदार निभा सकता है। आइसीसी द्वारा ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ गलत व्यवहार के कारण 22 साल के रबादा पर दो मैचों का प्रतिबंध लगा था। रबादा के मामले पर सोमवार को छह घंटे से भी अधिक समय तक वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई की गई थी। इससे रबादा की ओर से डाली पोफु वकालत कर रहे थे।

मामले की सुनवाई के बाद अपना फैसला सुनाते हुए न्यायाधीश हेरॉन ने कहा कि वह इस बात से संतुष्ट नहीं है कि स्मिथ के साथ मैच के दौरान रबादा का कंधे से टकराना जानबूझ कर किया गया और गलत काम था। हेरॉन ने कहा, ‘सबसे मुख्य मुद्दा यह है कि क्या यह रबादा ने जानबूझ कर किया था। मैं इससे संतुष्ट नहीं हूं कि उन्होंने जानबूझ कर किया था और इसलिए, मैं उन्हें आचार सहिता 2.2.7 का जिम्मेदार नहीं मानता हूं।

न्यायाधीश हेरॉन ने कहा, ‘मेरा मानना यह है कि अनुच्छेद 2.1.1 के उल्लंघन के लिए रबादा पर लगा मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना उपयुक्त दंड है। ऐसे में रबादा अब नियमों के उल्लंघन के परिणामों से भलिभांति परिचित हो जाएंगे।

रबादा का तीसरे मैच में खेलना द. अफ्रीका के लिए काफी अहम है। क्योंकि रबादा ने पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कुल मिलाकर 11 विकेट चटकाए थे। इस मैच की पहली पारी में रबादा ने 5 शिकार किए थे, तो दूसरी पारी में उन्होंने 6 बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह दिखाई थी। रबादा की दमदार  गेंदबाज़ी के दम पर ही द. अफ्रीका की टीम इस सीरीज़ को 1-1 की बराबरी पर ला सकी। रबादा को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया था।   

आपको बता दें कि इन दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेली जा रही है। डरबन में खेले गए पहले मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने जीता थी तो दूसरे मुकाबलें में द. अफ्रीका ने वापसी करते हुए सीरीज़ को 1-1 से बराबर कर दिया है। इस सीरीज़ का तीसरा मैच गुरुवार से केपटाउन में खेला जाएगा। मौजूदा टेस्ट सीरीज़ का आखिरी मैच 30 मार्च से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस