नई दिल्ली, जेएनएन। द. अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ कागिसो रबादा ने श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे गॉल टेस्ट में अपने 150 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए। ये उपलब्धि उन्होंने इस टेस्ट के तीसरे दिन हासिल की। श्रीलंका की दूसरी पारी में रबादा ने तीन शिकार करते हुए टेस्ट क्रिकेट में ये बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। इसी के साथ रबादा ने टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज़ हरभजन सिंह का विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

रबादा ने भज्जी को छोड़ा पीछे

श्रीलंका की दूसरी पारी 196 रन पर सिमटी और इसमें सबसे अहम भूमिका निभाई कागिसो रबादा ने। उन्होंने 12 ओवर में 44 रन देकर तीन शिकार किए। 45वें ओवर की चौथी गेंद (44.4) पर दिलरुवान परेरा को आउट करते ही रबादा ने टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट पूरे किए। इस उपलब्धि को हासिल करते ही उन्होंने हरभजन सिंह के वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। रबादा अब टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज़ बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम था। भज्जी ने ये उपलब्धि 2003 में 23 साल 106 दिन की उम्र में हासिल की थी, वहीं रबादा ने इस काम को 23 साल 50 दिन में कर दिखाया।  

ऐसा करने वाले तीसरे द. अफ्रीकी खिलाड़ी

रबादा ने अपने 31वें टेस्ट मैच में 150 विकेट लेने का कमाल किया। वहीं वो एेसा करने वाले पांचवें द. अफ्रीकी खिलाड़ी भी बन गए। जहां रबादा ने इस काम को करने के लिए 31 मैच खेले वहीं एच जे टाईफील्ड और डेल स्टेन ने ये कमाल 29-29 मैच खेल कर ही कर दिया था। तो सबसे तेज़ी से ये उपलब्धि हासिल करने वाले द. अफ्रीकी खिलाड़ियों में रबादा तीसरे नंबर पर हैं। हालांकि द. अफ्रीका के दिग्गज तेज़ गेंदबाज एलन डोनाल्ड और शॉन पोलाक ने भी 150 टेस्ट विकेट हासिल किए थे, लेकिन उन्होंने ऐसा करने के लिए क्रमश: 33 और 36 टेस्ट मैच खेले थे। 

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

रबादा ने मैच में चटकाए सात विकेट

श्रीलंका के खिलाफ इस टेस्ट मैच में रबादा ने दमदार गेंदबाज़ी करते हुए कुल सात विकेट चटकाए। श्रीलंका की पहली पारी में उन्होंने 4 विकेट। उन्होंने पहली पारी में सिर्फ 14 ओवर में 50 रन देकर चार बल्लेबाज़ों का शिकार किया। वहीं दूसरी पारी में इस द. अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज़ ने तीन शिकार किए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस