Move to Jagran APP

चेतन शर्मा को अपने एक छक्के से ही विलेन बना दिया था जावेद मियांदाद ने, भूला नहीं भारत

Miandad hit 6 on Chetan Sharma last ball शारजाह में पाकिस्तान ने भारत को आखिरी गेंद पर हराया था और वो दर्द अभी भी भारत नहीं भूला है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 07:51 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 07:51 PM (IST)
चेतन शर्मा को अपने एक छक्के से ही विलेन बना दिया था जावेद मियांदाद ने, भूला नहीं भारत
चेतन शर्मा को अपने एक छक्के से ही विलेन बना दिया था जावेद मियांदाद ने, भूला नहीं भारत

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और पाकिस्तान के बीच शारजाह में एशिया कप का ऐतिहासिक फाइनल मैच खेला गया था जिसमें जावेद मियांदाद द्वारा लगाए गए छक्के को भारत आज तक नहीं भुला है। दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच यह यादगार मुकाबला 18 अप्रैल 1986 को खेला गया था। तब मियांदाद ने अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर टीम को खिताबी जीत दिलाई थी।

loksabha election banner

पाकिस्तान ने भारत को अंतिम गेंद पर मात दी थी और एक विकेट से मैच अपने नाम किया था। मैच में 116 रन की नाबाद पारी खेलने वाले मियांदाद को मैन ऑफ द मैच चुना गया था। भारत की कप्तानी कपिल देव कर रहे थे जबकि पाकिस्तान की कमान मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान संभाल रहे थे। भारत के सलामी बल्लेबाज के. श्रीकांत (75), दिग्गज सुनील गावस्कर (92) और दिलीप वेंगसरकर (50) की मदद से 50 ओवर में सात विकेट पर 245 रन बनाए।

पाकिस्तान को जीत के लिए 246 रनों का लक्ष्य मिला और उसने 49.5 ओवर में 242 रन बनाए। अंतिम गेंद पर जीत के लिए चार रन चाहिए थे और यह गेंद चेतन शर्मा ने फेंकी थी जिस पर मियांदाद ने छक्का जड़ टीम को जीत दिलाई। चेतन ने मैच में सर्वाधिक तीन विकेट लिए थे लेकिन अंतिम गेंद ने उन्हें विलेन बना दिया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने शनिवार को उस मैच का फोटो ट्वीट किया तो लोगों ने रिप्लाई में फिर उस छक्के की याद दिला दी। जब कभी भारत और पाकिस्तान के बीच रोमांचक मैचों का जिक्र होता है तो इस मुकाबले को भी याद किया जाता है। ये दोनों देशों के बीच खेले गए सबसे रोमांचक मैचों में से एक है। 

On this day in 1986, Javed Miandad struck Chetan Sharma for a six on the final ball to hand Pakistan a thrilling one-wicket win over India in the AustralAsia Cup in Sharjah 😮 pic.twitter.com/DdlyqfMH2g


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.