Move to Jagran APP

जसप्रीत बुमराह को BCCI देगी पॉली उमरीगर अवॉर्ड, मयंक अग्रवाल का नाम भी है शामिल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रविवार को BCCI Annual Awards का ऐलान किया है जिसमें जसप्रीत बुमराह चेतेश्वर पुजारा और मयंक अंग्रवाल ने बाजी मारी है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 10:18 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 10:36 AM (IST)
जसप्रीत बुमराह को BCCI देगी पॉली उमरीगर अवॉर्ड, मयंक अग्रवाल का नाम भी है शामिल
जसप्रीत बुमराह को BCCI देगी पॉली उमरीगर अवॉर्ड, मयंक अग्रवाल का नाम भी है शामिल

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रविवार को BCCI Annual Awards की घोषणा की है। मुंबई में रविवार यानी आज ही ये कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें भारतीय दिग्गजों को सम्मानित किया जाएगा। बीसीसीआइ जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवॉर्ड (Polly Umrigar Award) से सम्मानित करेगी, जबकि मिडिल ऑर्डर बैट्समैन चेतेश्वर पुजारा और ओपनर मयंक अंग्रवाल को बीसीसीआइ सम्मानित करने वाली है।

loksabha election banner

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को साल 2018-19 में किए गए शानदार प्रदर्शन के दम पर प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर अवॉर्ड (बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर(मेंस) 2018-19) के साथ-साथ दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड(2018-19 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट) से भी सम्मानित किया जाएगा। वहीं, महिला खिलाड़ियों में ये सम्मान पूनम यादव को मिलेगा।

जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका में डेब्यू करने वाले जसप्रीत बुमराह साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में टेस्ट क्रिकेट में फाइव विकेट हॉल लेने वाले भारत और एशिया के पहले गेंदबाज हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हारने वाली भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह ने अहम योगदान दिया था।

इन दो दिग्गजों का भी होगा सम्मान 

उधर, भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को इस बार कोई भी अवॉर्ड नहीं मिला है। साल 1983 के वर्ल्ड कप विनिंग भारतीय टीम का हिस्सा रहे और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कृष्णामचारी श्रीकांत को कर्नल सीके नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट और महिला खिलाड़ी अंजुम चोपड़ा को BCCI लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

के श्रीकांत ने रिटायरमेंट के बाद भारतीय टीम के चीफ सेलेक्टर का पद भी संभाला था और साल 2011 के वर्ल्ड कप की टीम भी उन्हीं ने चुनी थी। वहीं, अंजुम चोपड़ा भारतीय टीम के लिए 100 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी थीं। करीब 17 साल तक अंजुम चोपड़ा ने भारतीय महिला टीम का प्रतिनिधित्व किया था और कई वर्ल्ड कप टीम के लिए खेले थे। 

गांगुली बोले- मुंबई में ये शाम खास होगी

बीसीसीआइ अवॉर्ड्स को लेकर बोर्ड के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है, "बीसीसीआइ अवार्डस के जरिए हम मैदान पर एज ग्रुप और सीनियर लेवल पर दी गई परफॉर्मेंस के आधार पर हम सम्मानित कर रहे हैं, जिसमें कुछ दिग्गजों का सम्मान भी किया जाना है। मुंबई में ये एक खास शाम होगी, जिसमें सातवां मंसूर अली खान पटौदी लैक्चर भी होना है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि यह वीरेंद्र सहवाग होंगे, जो सभा को संबोधित करेंगे।"

उधर, बीसीसीआइ के महासचिव जय शाह ने कहा है, “BCCI Awards भारतीय टीम के कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण फीचर है, जिसमें आकांक्षा और प्रेरणा की मिलावट है। हम नमन (BCCI Awards) को और बड़ा बनाना चाहते है। इस साल से बीसीसीआई अवॉर्ड्स में चार नए कैटेगरी भी शामिल की गई है, जिनमें highest run-getter and wicket-takers in WODIs और best international debut men and women।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.