Move to Jagran APP

जसप्रीत बुमराह का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं चलेगा, शोएब अख्तर ने किया दावा

शोएब अख्तर ने बताया कि आखिर क्यों बुमराह का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं चल पाएगा और इसके पीछे का कारण भी बताया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 03:22 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 05:10 PM (IST)
जसप्रीत बुमराह का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं चलेगा, शोएब अख्तर ने किया दावा
जसप्रीत बुमराह का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं चलेगा, शोएब अख्तर ने किया दावा

नई दिल्ली, जेएनएन। जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया की पेस गेंदबाज अटैक के अगुआ हैं और बेहद कम वक्त में उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपनी उपयोगिता साबित की है। बुमराह अपनी सटीक यॉर्कर और अलग गेंदबाजी एक्शन के लिए जाने जाते हैं। अब उन्हें लेकर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का कहना है कि टीम इंडिया के इस युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं चलने वाला है। उन्होंने कहा कि बुमराह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं और उनका जिस तरह का उनका गेंदबाजी एक्शन है उसकी वजह से उन्हें तीनों प्रारूप में नहीं खेलना चाहिए। उन्होंने कहा उनका गेंदबाजी एक्शन ऐसा है जिसमें इंजर्ड होने की संभावना ज्यादा रहती है। 

loksabha election banner

शोएब अख्तर ने पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज आकाश चोपड़ा के साथ यूट्यूब चैनल आकाशवाणी पर तेज गेंदबाजों को लेकर अपनी राय दी साथ ही साथ उन्होंने गेंदबाजी से जुड़े कई अन्य महत्वपूर्ण पहलूओं पर भी बात की। उन्होंने कहा कि जसप्रीत बुमराह काफी फोकस्ड और कड़ी मेहनत करने वाले गेंदबाज हैं। ये उनकी हिम्मत ही है कि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी अपनी क्षमता दिखाई है और वो अपनी गेम से साथ पूरा न्याय करते हैं। उनकी तरह प्रतिभाशाली गेंदबाज सदियों में सामने आता है। ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट को उन्हें सही तरह से मैनेज करने की आवश्यकता है। 

शोएब अख्तर ने इस चैट के दौरान जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, पैट कमिंस व जोफ्रा आर्चर जैसे गेंदबाज की फिटनेस व एक्शन के बारे में बात की। उन्होंने बताया कि पैट कमिंस को भी इंजरी का सामना करना पड़ा था, लेकिन वो इससे काफी अच्छी तरह से बाहर आए और अब अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। वहीं बुमराह के बारे में उन्होंने कहा कि वो तीनों प्रारूप में खेलते रहे तो उनका करियर छोटा हो जाएगा। उनकी गेंदबाजी एक्शन फ्रंट ऑन है जिसकी वजह से गेंदबाजी करते हुए उनके शरीर का सारा भार उनकी कमर पर पड़ता है। कुछ दिनों पहले बुमराह को बैक इंजरी हुई थी और इसके पीछे का कारण उनका गेंदबाजी एक्शन ही था।  

शोएब अख्तर ने शमी की गेंदबाजी एक्शन के बारे में कहा कि उनके शरीर का उपरी हिस्सा शानदार है। उनके साथ इंजरी के जो मौके हैं वो उनके शरीर के निचले हिस्से में है। उन्होंने कहा कि वो स्मार्ट गेंदबाज हैं और अगर वो अपने शरीर को मजबूत रखेंगे तो फिट रहेंगे। वहीं उन्होंने जोफ्रा आर्चर की गेंदबाजी एक्शन के बारे में कहा कि उनका एक्शन भी शरीर पर ज्यादा जोर देने वाला है। उनकी गेंदबाजी एक्शन से भी उनके बैक और कंधे पर जोर पड़ता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.