नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Bowlers Ranking: आईसीसी ने गेंदबाजों की नई टॉप टेन रैंकिंग लिस्‍ट जारी कर दी है। इस लिस्‍ट में भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नंबर वन पर हैं। जबकि, कुलदीप यादव ने भी रेटिंग बढ़ाते हुए लिस्‍ट में जगह बना ली है। मुजीब उर रहमान ने लंबी छलांग लगाकर छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। वर्ल्‍ड कप में नंबर वन पर चल रहे गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क इस लिस्‍ट में टॉप 5 में जगह नहीं बना सके हैं। 

भारत के जसप्रीत बुमराह विश्‍व के नंबर वन गेंदबाज बने हुए हैं। आईसीसी ने रविवार को गेंदबाजों की नई रैंकिंग लिस्‍ट जारी करते हुए यह जानकारी शेयर की है। इस लिस्‍ट में भारत के दो गेंदबाजों ने टॉप टेन में जगह पक्‍की कर ली है। भारत के तूफानी गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सबसे ज्‍यादा 814 रेटिंग के साथ टॉप पर काबिज हैं। उनसे पीछे न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट 758 रेटिंग के साथ मौजूद हैं। तीसरे स्‍थान पर 698 रेटिंग के साथ ऑस्‍ट्रेलिया के पैट कमिंस मौजूद हैं।

आईसीसी की इस रैंकिंग लिस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कसिगो रबाडा ने चौथे स्‍थान पर कब्‍जा जमाया है। वह 694 रेटिंग हासिल करने वाले इस लिस्‍ट में दूसरे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हैं। वहीं, पिछले मैच में वनडे क्रिकेट से सन्‍यास ले चुके दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर 683 रेटिंग के साथ पांचवें स्‍थान पर हैं। छठे स्‍थान पर अफगानिस्‍तान के युवा स्पिनर मुजीब उर रहमान हैं। रहमान ने जबरदस्‍त 4 प्‍वाइंट्स की छलांग लगाकर 681 रेटिंग हासिल की है।

12वें वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा 26 विकेट चटकाकर नंबर एक की कुर्सी पर काबिज ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल स्‍टार्क टॉप 5 गेंदबाजों में शामिल नहीं हैं। वह 675 रेटिंग के साथ सातवें स्‍थान पर हैं।  अफगानिस्‍तान के धुरंधर गेंदबाज राशिद खान 5 प्‍वाइंट्स का नुकसान झेलकर 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं। भारत के कुलदीप यादव इस लिस्‍ट में 9वें पायदान पर पहुंच गए हैं। कुलदीप को 658 की रेटिंग हासिल हुई है। इंग्‍लैंड के लॉकी फर्ग्‍युसन 650 रेटिंग के साथ 10वें नंबर पर हैं।

 

Posted By: Rizwan Mohammad

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप