केपटाउन, जेएनएन। भारतीय टीम के कप्तान विराट ने पहले टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह को टेस्ट कैप सौंपी। वह भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 290वें खिलाड़ी बने। बुमराह ने इससे पहले 31 वनडे में 56 और 32 टी-20 में 40 विकेट लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने पहले टेस्ट में एक विकेट लिया। इशांत शर्मा और उमेश यादव को इस मैच में मौका नहीं मिला। 

सभी फॉर्मेट में करते हैं ऐसा

बुमराह अपने पहले मैच में दिग्गजों का शिकार करने में माहिर हैं। उन्होंने एबी डिविलियर्स का विकेट लेकर टेस्ट में भी इसे दोहराया। इससे पहले बुमराह ने  26 जनवरी, 2016 को अपने पहले टी-20 मैच में डेविड वॉर्नर का विकेट लिया था, जबकि 23 जनवरी, 2016 को पहले वनडे में स्टीव स्मिथ को पवेलियन की राह दिखाई थी। आइपीएल में बुमराह का पहला शिकार विराट कोहली बने थे। बुमराह को सीमित ओवरों की इस सफलता के आधार पर टेस्ट टीम में जगह दी गई, क्योंकि उन्होंने पिछले एक साल में कोई प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला।

ऐसा करने वाले 7वें भारतीय

बुमराह ने अपना आखिरी प्रथम श्रेणी मैच रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल के रूप में ठीक एक साल पहले एक से चार जनवरी, 2017 को गुजरात की तरफ से झारखंड के खिलाफ नागपुर में खेला था। बुमराह ने अब तक 26 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिनमें 25.33 की औसत से 89 विकेट लिए हैं। वह द. अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले सातवें भारतीय हैं। उनसे पहले अजय जडेजा, प्रवीण आमरे, डोडा गणेश, वीरेंद्र सहवाग, दीप दासगुप्ता और जयदेव उनादकट ने भी अपने करियर का आगाज यहीं किया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस