नई दिल्ली, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर ने नव नियुक्त राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने घोषणा की है कि इस राज्य की खुद की आइपीएल टीम बनाई जाएगी और उनके लिए मैचों का आयोजन भी किया जाएगा। एन एन वोहरा की जगह राज्यपाल बनाए गए मलिक ने एक कार्यक्रम के दौरान ये बातें कही। इस कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटर मंजूर दार ने भी हिस्सा लिया था। मंजूर को किंग्स इलेवन पंजाब ने आइपीएल 2018 के लिए अपनी टीम में शामिल किया था लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। मंजूर दार के क्रिकेटर बनने की संघर्ष की कहानी से प्रेरित होकर मलिक ने ये कदम उठाया और कहा कि इस राज्य की खुद की आइपीएल टीम बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि उनके इस कदम से राज्य के कई क्रिकेटर को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। 

सत्यपाल मलिक ने कहा कि मैंने मंजूर दार के क्रिकेटर बनने के संघर्ष की कहानी सुनी और मुझे पता चला कि किस तरह कि दिक्कतों का सामना करके उन्होंने आगे क्रिकेट खेलना जारी रखा। मैं आइपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला से भी मिला था और उन्होंने मुझे मंजूर की कहानी के बारे में बताया और ये भी बताया कि उनमें क्रिकेट के लिए कितना पैशन है। मलिक ने कहा कि मंजूर के बारे में जानने के बाद मैंने चीफ सेक्रेटरी से बात की और हमने निश्चय किया कि जम्मू-कश्मीर की अपनी आइपीएल टीम बनाई जाएगी। हम अपने राज्य में आइपीएल मैचों का आयोजन भी करेंगे और राज्य में क्रिकेट प्रतिभा को आगे लाने की कोशिश की जाएगी। 

जम्मू-कश्मीर के अंदरूनी हालात की वजह से वहां से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर सामने नहीं आए हैं। इस राज्य से अब तक सिर्फ परवेज रसूल और मंजूर दार ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के तौर पर पहचान हासिल कर पाए हैं। इस राज्य में दो बेहतरीन क्रिकेट स्टेडियम भी है। एक स्टेडियम श्रीनगर तो दूसरा जम्मू में है। 80 के दशक में यहां पर दो अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन किया गया था लेकिन कई खामियों की वजह से यहां पर इंटर स्टेट मैचों का आयोजन भी पिछले कुछ सालों से नहीं किया जा रहा है। अगर यहां प्रयास किए जाएं तो कई अच्छे क्रकेटर सामन आ सकते हैं। हाल ही में यहां के अंडर19 क्रिकेटर कामरान इकबाल को इंडिया बी टीम में शामिल किया गया था। इस खिलाड़ी ने इस टीम की तरफ से चतुष्कोणीय सीरीज में हिस्सा भी लिया था और अच्छा खेल दिखाया था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक कर

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप