Move to Jagran APP

इतिहास रचने से बस एक विकेट दूर है ये खिलाड़ी

जिस देश ने क्रिकेट को जन्म दिया अगर कोई खिलाड़ी उसी देश की किसी रिकॉर्ड सूची में शीर्ष पर पहुंच जाए तो जाहिर तौर पर ये उस खिलाड़ी के लिए स्वर्णिम मौका होगा। ऐसी ही एक महान सफलता से दूर है इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन।

By ShivamEdited By: Published: Tue, 26 May 2015 11:03 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2015 11:43 AM (IST)
इतिहास रचने से बस एक विकेट दूर है ये खिलाड़ी

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। जिस देश ने क्रिकेट को जन्म दिया अगर कोई खिलाड़ी उसी देश की किसी रिकॉर्ड सूची में शीर्ष पर पहुंच जाए तो जाहिर तौर पर ये उस खिलाड़ी के लिए स्वर्णिम मौका होगा। ऐसी ही एक महान सफलता से दूर है इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन।

prime article banner

- बस एक विकेट दूरः

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में जेम्स एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर के 399 विकेट पूरे कर लिए हैं। अब 400 विकेट के आंकड़े से वो बस एक विकेट दूर हैं। अगले टेस्ट में अगर वो ये एक विकेट लेने में सफल रहे तो वो ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज बन जाएंगे। आपको बता दें कि इंग्लैंड के इतिहास में एंडरसन पहले से ही सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। अब बस दरकार है उस एक विकेट की जो उन्हें सबसे यादगार पल तक पहुंचा देगा।

- हैरान करने वाले हैं ये आंकड़ेः

ये एक हैरान करने वाली बात ही है कि इतने पुराने क्रिकेट इतिहास के बावजूद अब तक इंग्लैंड का एक भी गेंदबाज 400 टेस्ट विकेट लेने में सफल नहीं हो सका। वहीं, उससे भी ज्यादा हैरान करने वाला एक आंकड़ा और भी है.....दरअसल, गेंदबाजों में शीर्ष पर मौजूद जेम्स एंडरसन के आसपास भी कोई नहीं है। मौजूदा क्रिकेटरों में सिर्फ स्टुअर्ट ब्रॉड (280 विकेट) एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो कुछ हद तक इस दौड़ में शामिल हैं लेकिन वो भी काफी पीछे हैं। ये एक दिलचस्प पहलु है कि इस सूची में इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज मार्क हेंडरीक (87 विकेट) और 399 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन के बीच तकरीबन 50 इंग्लिश गेंदबाजों के नाम आते हैं लेकिन इनमें से सिर्फ दो ही खिलाड़ी ऐसे हैं जो फिलहाल टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं। वो हैं स्टुअर्ट ब्रॉड और खुद जेम्स एंडरसन।

- ये हैं इंग्लैंड के शीर्ष 5 टेस्ट गेंदबाजः

1. जेम्स एंडरसन- 103 मैचों में 399 विकेट

2. इयन बॉथम- 102 मैचों में 383 विकेट (रिटायर्ड)

3. बॉब विलिस- 90 मैचों में 325 विकेट (रिटायर्ड)

4. फ्रेंड ट्रुमन- 67 मैचों में 307 विकेट (रिटायर्ड)

5. डेरेक अंडरवुड- 86 मैचों में 297 विकेट (रिटायर्ड)

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.