Move to Jagran APP

तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने नंबर वन बनने का श्रेय जहीर को दिया

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को हटाकर टेस्ट क्रिकेट में दोबारा नंबर वन बने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इस उपलब्धि का श्रेय पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान को दि

By sanjay savernEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2016 12:10 AM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2016 01:37 AM (IST)
तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने नंबर वन बनने का श्रेय जहीर को दिया

लंदन। भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को हटाकर टेस्ट क्रिकेट में दोबारा नंबर वन बने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इस उपलब्धि का श्रेय पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान को दिया है।

loksabha election banner

एंडरसन हाल ही में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिर से नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट में कुल आठ विकेट लेने वाले एंडरसन ने अपने रिवर्स स्विंग से टेस्ट सीरीज में पाकिस्तानी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है। 32 वर्षीय एंडरसन ने रिवर्स स्विंग की कला सीखने का खुलासा करते हुए कहा कि उन्होंने यह कला जहीर को देखकर सीखी है।

एंडरसन ने कहा, 'रिवर्स स्विंग की कला हमने जहीर को देखकर ही सीखी है। हमें जहीर को खेलने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। मैंने जहीर को ध्यान से गेंदबाजी करते देखा और गेंदबाजी करते समय गेंद को बल्लेबाज की नजरों से छुपाना सीख लिया।'

इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले एंडरसन ने 118 टेस्ट मैच में 462 विकेट झटके हैं। वर्ष 2007 में भारत ने इंग्लैंड दौरे पर 1-0 से टेस्ट सीरीज जीती थी और इस दौरे पर जहीर ने तीन टेस्ट में सर्वाधिक 18 विकेट चटकाए थे। एंडरसन ने भी सीरीज के तीन टेस्ट में 14 विकेट हासिल किए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.